ट्रेवलिंग का सोच रहे तो काम आ सकता है ये New पॉवर बैंक (Power Bank), लैपटॉप भी कर सकते हैं चार्ज

आज के समय में पॉवर बैंक (Power Bank) का उपयोग ट्रैवलिंग के लिए अत्यंत ज़रूरी हो गया है। ट्रैवल व्लोगिंग हो या सोशल मीडिया इंफ्ल्यूएंसर या फिर किसी कंपनी में कार्यरत हो लैपटॉप और स्मार्टफ़ोन आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में शामिल है। इतना ही नहीं, यदि सामान्य रूप में भी देखा जाये, तो भी इन इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का उपयोग ज़रूरी हो गया है और लगभग सभी इनका उपयोग करते हैं।

बात करें यदि ट्रेवलिंग कि तो अब अधिकतर स्मार्टफ़ोन का उपयोग वीडियो कंटेंट बनाने, फोटो खींचने तथा लैपटॉप का उपयोग एडिटिंग करने के लिए किया जाता है। ऐसे में यदि आपका फ़ोन या लैपटॉप डिस्चार्ज हो जाये तथा चार्ज करने के लिए पॉवर पॉइंट ना मिले तो आप क्या करेंगे? फोटो और वीडियो तो दूसरी बात है आप अपने अपनों से कनेक्ट भी नहीं हो पायेंगे। इसलिए ट्रेवलिंग के समय एक पॉवर बैंक को साथ में रखना ज़रूरी है। इस लेख में हम पॉवर बैंक ख़रीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा बेस्ट पॉवर बैंक के बारें में जानेंगे।

पॉवर बैंक (Power Bank) ख़रीदते समय दे निम्न बातों पर ध्यान

  • पॉवर बैंक कॉम्पैक्ट होने के साथ – साथ इसमें LED indictaor होना चाहिए। जिससे पॉवर बैंक की बैटरी तथा चार्जिंग स्टेटस पता चल सके।
  • हमेशा हाई – ग्रेड की लिथियम बैटरी वाली ही पॉवर बैंक को चुने। इससे डिवाइस ओवरहीट नहीं होती है और इस कारण सुरक्षित रूप से फ़ोन या लैपटॉप को चार्ज किया जा सकता है।
  • अन्य बिंदु है पॉवर बैंक का आउटपुट वोल्टेज जो कि आपकी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, लैपटॉप या फ़ोन के समान होना चाहिए।
  • अगला सबसे मुख्य बिंदु है पॉवर बैंक की बैटरी क्षमता जो कि आपके डिवाइस की बैटरी क्षमता से अधिक होनी चाहिए। बैटरी की क्षमता mAh द्वारा पता चलती है जितनी अधिक mAh की वैल्यू होगी उतनी अधिक बैटरी की क्षमता होगी।
  • पॉवर बैंक में जितने अधिक कनेक्टिविटी के लिए विकल्प होंगे उतना अच्छा होगा। इसके द्वारा आप एक समय पर एक से अधिक डिवाइस को चार्ज कर सकेंगे।

ट्रैवलिंग के लिए Ambrane 100W पॉवर बैंक है सबसे अच्छा विकल्प

Ambrane एक भारतीय कंपनी है जो कि विभिन्न मोबाइल एक्सेसरीज़ और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाती है। इस कंपनी का यह पॉवर बैंक अधिकतम बैटरी क्षमता के साथ आता है और इससे एक समय पर एक से अधिक डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। यह पॉवर बैंक स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप दोनों को सपोर्ट करता है।

  • इस पावर बैंक की बैटरी क्षमता 25000 mAh है जो कि एक औसतन स्मार्टफ़ोन बैटरी को 8 से 10 बार चार्ज कर सकती है।
  • Ambrane पॉवर बैंक के द्वारा स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप दोनों को चार्ज किया जा सकता है। यह USB और Type – C पोर्ट को सपोर्ट करता है।
  • इसके माध्यम से Type – C पोर्ट वाले ही लैपटॉप चार्ज किए जा सकते हैं जैसे कि MacBook ।
  • यह पॉवर बैंक तीन कनेक्टिविटी पोर्ट के साथ आता है जिसमें एक Type – C पोर्ट तथा दो USB पोर्ट दिये गये हैं।
  • यह पॉवर बैंक 100W के फ़ास्ट चार्जिंग आउटपुट के साथ आता है तथा यह Quick Charge 3.0 को भी सपोर्ट करता है।
  • इसमें कुल 11 LED indictaor दिये गये हैं जो कि बैटरी स्टेटस को दर्शाते हैं।
  • सुरक्षित चार्जिंग के लिए इसमें multi – layer advanced chipset protection का उपयोग किया गया है।

Ambrane पावर बैंक ख़रीद के लिए ई – कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न और फ़्लिपकार्ट पर उपलब्ध है।  यह उत्पाद किसी भी प्रकार की निर्माण संबंधित दोष (manufactring defects) के लिए 180 दिनों की वारंटी के साथ आता है।

यह भी पढ़ें – फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट करना क्या फ़ालतू साबित हो सकता है?

बढ़ती इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की ज़रूरत के कारण पोर्टेबल चार्जिंग साधन भी ढूँढने पड़ेंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए पॉवर बैंक एक सबसे अच्छा, आसान और सस्ता विकल्प है जिसके द्वारा आप लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन को कहीं भी किसी भी जगह चार्ज कर सकते हैं। पॉवर बैंक ख़रीदते समय अपनी ज़रूरत, उत्पाद की सुरक्षा, क़ीमत जैसे सभी ज़रूरी बातों का ध्यान रखें।