2023 की 3 सबसे अच्छी Budget AMOLED Smartwatch

स्मार्टवॉच खरीदना अब एक easy टास्क हो चुका है। मार्केट में आपको स्मार्टवॉच के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे, उन में सबसे आपकी जरूरत के हिसाब से चुनना काफी आसान हो गया है। बस, स्मार्टवॉच खरीदते वक्त उनकी बैटरी लाइफ, durability, डिस्प्ले का प्रकार, उनके फीचर्स और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण वो क्या जो दूसरी स्मार्टवॉच से अलग है, वो है उसका AMOLED डिस्प्ले। आज हम आपको ऐसे ही सबसे ज्यादा फीचर्स होने के बावजूद भी आपके बजट में (budget AMOLED smartwatch) हो वैसी 3 AMOLED स्मार्टवॉच के बारे में बताएंगे। 

AMOLED डिस्प्ले क्या है? (What is AMOLED display in Hindi?)

ANMOL मतलब Active Matrix Organic Light-Emitting Diodes। इसका उपयोग स्मार्टवॉच में हीं नहीं स्मार्टफोन, LED टीवी, मॉनिटर में भी किया जाता है। इसमें प्रकाश उत्पन्न करने के लिए ऑर्गेनिक चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। AMOLED में हर एक पिक्सेल का अपना कलर लाइट होता है जिसकी वजह से इसकी डिस्प्ले पर colour और contrast जबरदस्त देखने को मिलता है। 

इतना ही नहीं AMOLED डिस्प्ले दूसरी डिस्प्ले की तुलना में फास्ट रिस्पांस, लाइट वेईट, डिजाइन और बेहतर कलर के लिए सबसे अच्छी है। इतना ही नहीं AMOLED पैनल्स LCD पैनल्स की तुलना में अच्छे से enhance करती है। AMOLED डिस्प्ले का सबसे पहला प्रयोग स्मार्टफोन पर किया गया था। जिसके बाद इसके बढ़िया पर्फोर्मेंस के चलते इसका इस्तेमाल अब स्मार्टवॉच में भी किए जाने लगा। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि AMOLED को 2006 में विकसित किया गया था। 2020 और 2021 में स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया। 

AMOLED स्मार्टवॉच क्यों खरीदनी चाहिए? (Why you should buy AMOLED smartwatch in Hindi?)

AMOLED पैनल्स वाइब्रेंट कलर प्रोड्यूस करने के साथ ही energy efficient भी है मतलब आपको बार बार चार्ज करने की जरूरत नहीं होती है। इतना ही नहीं युजर फ्रेंड्ली डिस्प्ले होने की वजह से इससे डेली टास्क करने में आसानी रहती है। डिस्प्ले की sharp क्वालिटी युजर को अच्छा एक्सपीरियंस देती है।

फास्टर रिफ्रेश रेट भी इसकी एक बहुत ही अच्छी क्वालिटी है। इतना ही नहीं AMOLED डिस्प्ले अच्छी visibility देता है। 

3 सबसे अच्छी बजट AMOLED Smartwatch (3 Best Budget AMOLED Smartwatch in Hindi)

1. Noise ColorFit Ultra 2 LE

कंपनी ने इस स्मार्टवॉच में 1.78 इंच AMOLED डिस्प्ले दी है। यह स्मार्टवॉच आपको Amazon से सिर्फ 1,498 रूपए में मिल जाएंगी, हालांकि ऑफलाइन इसकी कीमत 6 हजार से भी ज्यादा है। इसमें 368X448 पिक्सेल रिजॉल्यूशन और 326 पीपीआई पिक्सेल डेंसिटी दी गई है। 

हेल्थ ट्रेकिंग के लिए स्लीप, स्ट्रेस ट्रेकिंग, ब्लड प्रेशर ट्रेकिंग, ऑक्सीजन लेवल को भी ट्रेक कर सकते है। 60 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड़ दिए है। इतना ही नहीं DND मोड, कॉल रिजेक्शन, ऐप नोटिफिकेशन, कैमरा कंट्रोल, म्यूजिक कंट्रोल, वेदर अपडेट, कैलकुलेटर जैसे फीचर्स दिए गए है।

2. boAt Xtend Plus

इस स्मार्टवॉच की डिजाइन ऐपल वॉच जैसी बनाई गई है। इसमें 1.78 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। जिसका रिजॉल्यूशन 368X448 है। इसमें इन बिल्ट स्पीकर और माइक्रोफोन के साथ ब्लूटूथ कॉलिंग का सपोर्ट दिया गया है। मतलब आप बिना स्मार्टफोन के इस वॉच है सीधा कॉल कर सकते है। हेल्थ ट्रेकिंग के लिए भी कई फीचर्स दिए गए है। 100 तरह के स्पोर्ट्स मोड़ भी दिए गए है। 

इसके डिस्प्ले में ऑलवेज ऑन की सुविधा भी है। इसकी शुरुआती कीमत 2,299 है और इसमें आपको सिलिकॉन, मैटेलिक और लेदर स्ट्रैप्स के ऑप्शन भी मिल जाएंगे। इस की बिक्री 26 जून से ही शूरू हुई है।

3. Maxima Max Pro Power

इसमें 1.43 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है। शार्प और डिटेल इमेज के लिए इसमें 466X466 पिक्सेल का रिजॉल्यूशन दिया गया है। 100 से भी ज्यादा स्पोर्ट्स मोड़ और वॉच फेस दिए गए है। इसमें AI वॉइस असिस्टेंट भी दिया गया है। इतना ही नहीं 60 hz का रिफ्रेश रेट दिया गया है और इस स्मार्टवॉच में हिन्दी भाषा भी सपोर्ट करती है। 

सीमलेस कनेक्शन के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.2 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस स्मार्टवॉच में आपको ब्लू, रोज गोल्ड ब्लैक, जेट ब्लैक, स्पेस ब्लैक जैसे ऑप्शन मिलेंगे। इसमें 1 साल की वारंटी भी दी गई है। 2 घंटे में fully charge होने वाली इस स्मार्टवॉच का बैटरी बैकअप 7 दिन तक का है। 

AMOLED स्मार्टवॉच के फायदे (Benefits of AMOLED smartwatch in Hindi) 

  • किसी भी डिस्प्ले की क्वालिटी उसके कलर्स के शार्पनेस पर मापी जाती है। ऐसे में AMOLED अन्य सभी डिस्प्ले से ज्यादा बेहतर है। 
  • AMOLED डिस्प्ले आपको अच्छी visibility देगा। 
  • बैटरी efficiency की बात करें तो AMOLED बहुत ही बढ़िया है। 
  • यह डिस्प्ले दूसरे डिस्प्ले की तुलना में काफी लाइट वेईट होती है। 

क्या AMOLED आंखों के लिए सही है? (Is AMOLED good for eyes in Hindi?)

टेक्नोलॉजी के अनुसार बात करें तो सभी स्क्रीन का प्रभाव आंखों पर एक जैसा ही पड़ता है। इसलिए डिस्प्ले कोई भी क्यों न हो उनका एक हद से इस्तेमाल करने पर बुरा प्रभाव पड़ता हीं है। 

हालांकि AMOLED डिस्प्ले की एक बुरी बात यह है की इसमें vibrant colour दिखते है लेकिन सनलाइट में इसे देखने में मुश्किलें आती है। 

AMOLED और OLED स्मार्टवॉच के बीच क्या अंतर है? (What is difference between AMOLED and OLED smartwatch in Hindi?)

AMOLED डिस्प्लेOLED डिस्प्ले
AMOLED मतलब Active Matrix Organic Light-Emitting DiodesOLED मतलब Organic Light-Emitting Diodes
AMOLED में डिस्प्ले flexible होते है लेकिन OLED की तुलना में महंगे होते है।OLED में डिस्प्ले ज्यादा flexible नहीं होता लेकिन AMOLED की तुलना में सस्ते होते है।
यह डिस्प्ले Energy Efficient होते है।इस डिस्प्ले की वजह से बैटरी बार बार चार्ज करनी पड़ती है।
यह डिस्प्ले बढिया colour contrast प्रोड्यूस करती है और उसके कलर भी ज्यादा vibrant होते है।यह डिस्प्ले dull कलर और डार्क visuals प्रोड्यूस करता है।