जून 2023 में 3 सबसे अच्छे और किफायती टीवी स्टिक(TV Stick), नॉन स्मार्ट टीवी क लिए

TV Stick: यदि आप नेटफ्लिक्स, बीबीसी आईप्लेयर, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और अधिक जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म देखना चाहते हैं और आपके टीवी पर आपके लिए आवश्यक सभी ऐप नहीं हैं, तो यह स्ट्रीमिंग स्टिक या बॉक्स  का यूज़ करके अपने tv को एक Smart Tv बना सकते है, ये एक छोटा सा गैजेट होता है जो एचडीएमआई सॉकेट प्लग किया जाता है ।

ये  कई नामों से जाने जाते हैं – स्ट्रीमिंग स्टिक, स्ट्रीमिंग बॉक्स, मीडिया प्लेयर और बहुत कुछ – लेकिन वे सभी एक ही काम करते हैं। एचडीएमआई के माध्यम से अपने टीवी में प्लग इन करें और इंटरनेट से कनेक्ट करें ताकि आप ढेर सारी सामग्री देख सकें। उनमें से कई अन्य ऐप और यहां तक कि गेम चलाने की क्षमता भी रखते हैं।

10000  से कम लागत वाले कई उपकरणों के साथ, वे आपके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोत्तम मूल्य वाले स्मार्ट घरेलू उपकरणों में से एक हैं। यहां, हम बेहतरीन मीडिया प्लेयर और स्ट्रीमिंग स्टिक और बॉक्स के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें आप खरीद सकते हैं, जिससे आप अंतहीन टीवी शो और फिल्में देख सकते हैं।

अमेज़न फायर टीवी स्टिक 4K मैक्स (Amazon Fire TV Stick 4K Max)

4K मैक्स अभी तक का सबसे अच्छा फायर टीवी स्टिक है, जिसमें वाई-फाई 6, फ़ास्ट प्रोसेसर हैं। यह डॉल्बी विजन, डॉल्बी एटमोस और अन्य एचडीआर और सराउंड-साउंड प्रारूपों (फॉर्मेट ) के समर्थन के साथ 60 हर्ट्ज पर 4के रिज़ॉल्यूशन प्रदान करेगा।

3 -Generation  रिमोट में  टीवी को  नियंत्रण करने के  लिए बटन  की संख्या ज्यादा है, जबकि पर्दे के पीछे के सुधार (जैसे अंतर्निहित एंड्रॉइड संस्करण में अपग्रेड) का मतलब है कि अब आपको नेटफ्लिक्स से एटमॉस मिलेगा, और आप ब्लूटूथ हेडफ़ोन  के वॉल्यूम और स्पीकर को रिमोट कंट्रोल से  control   कर सकते है।

इसमें एक छोटा सा प्रॉब्लम ये है की Amazon अपना प्रमोशन टीवी के  होम स्क्रीन पे  ज्यादा ही करता है, लेकिन अगर इस बात को थोड़ा किनारे रख कर  देखे तो Amazon Fire TV Stick 4K Max  के पास बहुत सारे Apps है जो इसे एक अच्छा फायर टीवी स्टिक बनाते हैं ।

Google टीवी के साथ क्रोमकास्ट (Chromecast with Google TV)

क्रोमकास्ट विथ गूगल टीवी एक एक सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीमर है,  यह पुराने क्रोमकास्ट से अपग्रेड करने लायक है – विशेष रूप से यह देखते हुए कि इसमें अब डॉल्बी एटमॉस का समर्थन है।

Google सहायक के साथ रिमोट कंट्रोल और उत्कृष्ट Google टीवी इंटरफ़ेस व्यापक एचडीआर समर्थन के साथ 4K में सेवाओं की एक श्रृंखला से सामग्री ब्राउज़ करने और खोजने का एक शानदार तरीका बनाने के लिए गठबंधन करते हैं।

इसके अलावा, डिवाइस में अब Google Stadia का सपोर्ट है, इसलिए आप इसे गेमिंग के साथ-साथ स्ट्रीमिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि रिमोट में हेडफोन जैक नहीं है, आप ब्लूटूथ ईयरफोन कनेक्ट कर सकते हैं। आप इस डिवाइस पर users  को स्विच भी नहीं कर सकते हैं।

रोकू स्ट्रीमिंग स्टिक 4K (Roku Streaming Stick 4K)

Roku से स्ट्रीमिंग स्टिक 4K एक किफायती मूल्य पर 4K स्ट्रीमिंग लाता है। डिवाइस में इसके लिए बहुत कुछ है जिसमें उपयोग में आसान इंटरफ़ेस, सुचारू प्रदर्शन और वॉल्यूम और पावर और वॉयस सपोर्ट दोनों के लिए नियंत्रण के साथ एक अच्छा रिमोट शामिल है।

Roku, The Roku Channel के साथ हज़ारों घंटे की निःशुल्क सामग्री और Netflix और Disney+ जैसे स्ट्रीमिंग ऐप्स की एक विशाल श्रृंखला भी प्रदान करती है।

स्ट्रीमिंग स्टिक 4K में सीधे रिमोट पर हेडफोन जैक नहीं है, और एचडीएमआई एक्सटेंशन केबल की कमी से सेटिंग करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, इसमें डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस का समर्थन है।

यह भी पढ़ें – जियो टैग (Jio Tag) क्या है?

अधिक अनुरूप और व्यापक होमपेज के कारण अमेज़न का फायर टीवी स्टिक 4K मैक्स अभी भी यहाँ बढ़त बनाए हुए है। Roku को सामग्री का सुझाव देने और उपयोगकर्ताओं को सीधे ऐप्स में जाने के बिना आसानी से उपलब्ध कराने के लिए बेहतर होने की आवश्यकता है।