Best Flat Display phone | 20 हजार के बजट में 2023 के सबसे अच्छे Flat डिस्प्ले स्मार्टफोन

आज मार्केट में मोबाइल फोन्स की इतनी बड़ी रेंज मिलती है की उनमें से सबसे अच्छा फोन चुनना एक अलग ही लेवल की मुसीबत है। इनमें आज सबसे ज्यादा confusion रहता है Flat डिस्प्ले को लेकर। तो आज हम आपका यहीं Confusion दूर करेंगे और साथ ही में आपको 2023 के सबसे अच्छे डिस्प्ले फोन (Best Flat display phone in Hindi) के बारे में बताएंगे और वह भी 20 हजार रुपए के अंदर की रेंज वाले। 

अगर आप गेम खेलने के शौकीन है तो आपके लिए Flat डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन सबसे ज्यादा अच्छे है।‌ गेमिंग का सबसे अच्छा एक्सपीरियंस आपको Curved डिस्प्ले के मुकाबले Flat डिस्प्ले फोन में मिलेगा। सबसे पहले बात करते है क्या Curved डिस्प्ले स्मार्टफोन? 

Curved डिस्प्ले स्मार्टफोन (Curved Display Smartphone in Hindi)

सबसे पहले Samsung ने साल 2014 में Galaxy Note Edge स्मार्टफोन लॉन्च किया था जो सबसे पहला Curved डिस्प्ले स्मार्टफोन था। स्मार्टफोन में सालों बाद ऐसा युनिक बदलाव देखने को मिला और लोगों में इसको लेकर क्रेज देखने को मिला। Curved डिस्प्ले किनारों से मुड़ी हुई होती है जिससे सारी चीजें फोन से बहार आ गई हो ऐसा महसूस होता है। Samsung के बाद दूसरी भी कंपनियों ने इस पर हाथ आजमाया। लेकिन Curved डिस्प्ले स्मार्टफोन के जितना attractive दिखता है उतने हीं इसके माइनस प्वाइंट भी है। जिसकी वजह से आज फिर से लोगों का झुकाव Flat डिस्प्ले की ओर बढ़ रहा है। 

Flat डिस्प्ले स्मार्टफोन (Flat Display Smartphone in Hindi)

Flat डिस्प्ले को 2D डिस्प्ले भी कहां जाता है। Flat डिस्प्ले सामने से एकदम Flat यानी straight होती है और इसमें चारों ओर बॉडी का प्रोटेक्शन मिलता है। Flat डिस्प्ले की तुलना में Curved डिस्प्ले में कभी कभी आंखों में खिंचाव महसूस किया जाता है। इतना ही नहीं चारों ओर बॉडी का प्रोटेक्शन मिलने की वजह से इसके गिरने पर भी डिस्प्ले डैमेज होने का ख़तरा नहीं रहता है। 

Curved डिस्प्ले vs Flat डिस्प्ले (Difference between Curved display and Flat display in Hindi)

Curved में आपको smooth एक्सपीरियंस मिलता है और प्रीमियम लुक देता है। Curved में 3D इफेक्ट मिलती है। Curved डिस्प्ले सामने से काफी ज्यादा attractive देखने को मिलती है लेकिन इसे साइड पे मोड़ने पर किनारों पर एक अलग सा कलर महसूस होता है। इतना ही नहीं इसके tempered glass भी महंगे होते और इतना हीं नहीं ऑप्शन भी काफी लिमिटेड मिलते है। जबकी flat डिस्प्ले के tempered glass आपको 50-60 रूपए में आसानी से मिल जाएंगे और इसमें आपको ढेरों ऑप्शन भी मिल जाएंगे। अगर आपके हाथ से फोन बार बार गिर जाते है तो Curved फोन आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है। Curved फोन गिरने पर टूटने की संभावना ज्यादा रहती है। मोबाइल कवर भी इसे पूरी तरह प्रोटेक्ट नहीं करता। रिपेयरिंग कोस्ट की बात करें तो Curved फोन का रिपेयरिंग कोस्ट भी Flat डिस्प्ले के मुकाबले ज्यादा होती है। 

20 हजार के बजट में सबसे अच्छे Flat डिस्प्ले स्मार्टफोन (Best Flat Display Smartphone in Hindi)

1. Samsung Galaxy M34

हाल ही में लॉन्च हुए इस फोन में 6.5 इंच का फुल HD + sAMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसका रिफ्रेश रेट 120Hz दिया गया है। इसमें आपको गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी मिलेगा। इस Flat डिस्प्ले स्मार्टफोन के 6+128 GB वेरिएंट की कीमत 16,999 रूपए जबकी 8+128GB वेरिएंट की कीमत 18,999 रूपए रखी गई है। इसमें 6000 mAh की बैटरी लाइफ दी गई है। डायरेक्ट सनलाइट में भी इसकी https://drive.google.com/drive/folders/1p_bxP4jSWlRCCE6yNILzE072GN5XjcTiडिस्प्ले अच्छी visibility देती है। 

2.POCO X5

इसी साल लॉन्च हुआ यह फोन Flat होने के बावजूद इसकी डिजाइन काफी Slick है। लाइट वेईट इस फोन का वजन सिर्फ 189 ग्राम है। इसके 6+128 GB वेरिएंट की कीमत सिर्फ 17,999 रूपए और 8+128 GB वेरिएंट की कीमत सिर्फ 19,999 रूपए है। इसमें विडीयो और फिल्म देखने का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहता है। इसमें स्नैपड्रेगन 695 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें आप इंटरनेट ब्राउजिंग के साथ 8-10 ऐप्स भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

3.Vivo T2 5G

इसका बेस वेरिएंट 6+128 GB का है और इसकी कीमत सिर्फ 18,999 रुपए रखी गई है जबकि 8+128GB के लिए आपको 20,999 रूपए खर्च करने पड़ सकते है। इसमें आपको Flat पॉलीकार्बोनेट बॉडी मिलती है। इसमें 6.38 का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है।‌ इसमें 90Hz का रिफ्रेश रेट मिलेगा। इसमें ‘स्मार्ट स्विच’ दिया गया है जो काम के हिसाब से रिफ्रेश रेट एडजस्ट करता है। इसमें Qualcomm स्नैपड्रेगन 695 SoC प्रोसेसर दिया गया है। यह फोन सिर्फ 25 मिनट में ही 60% चार्ज हो जाता है।

4.One Plus Nord CE 3 Lite

पहले Apple की सीधी One Plus से ही रहती थी। One Plus का क्रेज बढ़ने पर साल 2020 में कंपनी मिड रेंज One Plus Nord लॉन्च किया और अब One Plus Nord CE 3 Lite इससे भी सस्ता लॉन्च किया है। इस फोन को इसी साल लॉन्च किया गया है। इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छे है। इसमें 6.7 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है। इसमें स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 19,999 रखी गई है। 

5.Oppo A78

इस Flat डिस्प्ले स्मार्टफोन की बिक्री 15 दिन पहले ही Amazon पे शुरू की गई है। इसकी कीमत वैसे तो 21,999 रूपए है लेकिन 14% डिस्काउंट के साथ आपको यह फोन 18,999 रूपए में मिल जाएगा। इसमें मीडियाटेक 6833 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें आपको 6.56 इंच की डिस्प्ले मिलती है, जो 90Hz Color Rich Display के साथ आती है। तो 2023 के सबसे अच्छे बजट Flat display फोन (Best Flat Display Phone in Hindi) में आप इसे भी खरीद सकते है।