Best Keypad Phone 2023 : जानिए अगस्त 2023 में आनेवाले सबसे अच्छे Keypad Phones

एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन के बीच आज भी कीपैड मोबाइल (Best Keypad Phone 2023) ने अपनी जगह बनाए रखी है। इस्तेमाल करने में आसान और कॉम्पैक्ट होने की वजह से आज भी कई लोग इसका इस्तेमाल करते है। खास करके प्रोफेशनल्स सबसे ज्यादा कीपैड मोबाइल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। सिर्फ कॉलिंग के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है। इतना ही नहीं सीनियर सिटीजन जिन्हें एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है उनके लिए कीपैड मोबाइल फोन सबसे अच्छा रहता है। आज हम आपको अगस्त 2023 में आनेवाले सबसे अच्छे कीपैड फोन के बारे में बताएंगे। इतना ही नहीं आपको पता है सबसे छोटे कीपैड फोन भी लॉन्च हो चुके है जिसकी साइज अंगूठे से भी छोटी है। 

Keypad phones के लिए सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? (Which company is best for keypad phones in Hindi?)

  1. JioPhone : 

सबसे अच्छे 4g keypad phone की बात करें तो JioPhone सबसे पहले नंबर पर आता है। यह देश का सबसे पहला 4G feature phone था। इस फोन को 1,500 रूपए की सिक्योरिटी मनी के साथ कंपनी ने मुफ्त में बेचा था। आज भी कीपैड फोन में JioPhone को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें 2000 mAh बैटरी दी गई है। 

  1. Nokia 105 SS 2021 :

मोबाइल फोन की दुनिया में एक वक्त था जब लोग सबसे ज्यादा Nokia को हीं पसंद करते थे। आज कीपैड वाला नोकिया फ़ोन सिर्फ 1,200 रूपए की कीमत पर उपलब्ध हैं। जिसमें 1.77 इंच की QQVGA डिसप्ले दी गई है। यह एफएम रेडियो भी सपोर्ट करता है। 

  1. Samsung Guru Music 2 : 

यह मोबाइल 128×160 पिक्सल resolution वाली 2.0 इंच की डिसप्ले स्पोर्ट करता है। इसकी कीमत सिर्फ 1,970 है, जो ब्लैक, गोल्ड, ब्लू और व्हाइट कलर में उपलब्ध है। जिसमें 800 mAh की बैटरी दी गई है। यह 2G नेटवर्क पर काम करता है और डुअल सिम सपोर्ट करता है। 

  1. Lava Hero Punch : 

इस फोन की बैटरी 3 दिन का बैकअप देती है। इस में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डीग फीचर भी दिया गया है। 3.5 mm का ऑडियो जैक भी दिया गया है। इसकी कीमत सिर्फ 1,090 रूपए है। इसमें एंड्रॉयड 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट करती है। इसमें रिअर और फ्रन्ट कैमरा भी दिया गया है। 

  1. Motorola a10 : 

इसमें मीडियाटेक प्रोसेसर दिया गया है जिससे मोबाइल फोन smoothly काम करता है। इसकी कीमत सिर्फ 1,299 रुपए है। इसमें 32 GB तक मैमोरी को expand किया जा सकता है। इसमें वायरलैस FM दिया गया है और ऑटो कॉल रिकॉर्डीग फीचर भी दिया गया है। इसमें 2 साल की वारंटी भी दी गई है। 

एक हजार रूपए में आनेवाले सबसे सस्ते Keypad फोन कौन से है? (Which is the cheapest keypad phone in Hindi?) : 

अगर आप सिर्फ कॉलिंग और text मैसेज के लिए कीपैड फोन खरीदना चाहते है और आपका बजट भी कम है तो हम आपको 1 हजार से भी कम कीमत वाले अच्छे कीपैड फोन के बारे में बताएंगे जिसमें से कुछ फोन में तो आपको कैमरा भी मिल जाएगी। इतना ही नहीं इन सभी फोन की बैटरी भी 800 mAh से लेकर 1200 mAh तक की है। 

  1. KXD M2 Plus (695 रूपए)
  2. Snexian Rock 2163s (699 रूपए)
  3. Gfive Rose 320 (749 रूपए)
  4. Gfive Rose 316 (749 रूपए) 
  5. MTR M340 (750 रुपए)
  6. VOX Mobile V10 (774 रूपए)

दुनिया के सबसे छोटे कीपैड फोन (Smallest Keypad Phone in Hindi)

Galaxy Star Electronics  : 

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह दुनिया का सबसे छोटा फोन एक लाइटर से भी ज्यादा छोटा है। 

छोटा होने के बाद भी इसमें 2 सिम कार्ड सपोर्ट करते है और यह 4G फोन है। यह कीपैड फोन आपके Amazon पर मिल जाएंगा। इसकी कीमत 2,345 रूपए है और इस पर आपको 20 दिन की वारंटी भी मिलती है। यह फोन इसी साल लॉन्च हुआ है। यह फोन Symbian 9.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। जिसका वजन सिर्फ 27 ग्राम हीं है। इसमे 32 MB की रैम दी गई है। इसके बॉक्स में आपको कीपैड फोन के साथ USB केबल और यूजर गाइड दी जाती है। 

Samsung Start Electronics से पहले छोटा फोन Zanco Tiny t1 भी लॉन्च किया गया है।‌ जिसे Clubit New नाम की कंपनी ने लॉन्च किया था। साल 2017 में लॉन्च हुए Zanco Tiny t1 का वजन सिर्फ 13 ग्राम था और उसकी साइज़ एक क्रेडिट कार्ड से भी छोटी थी। जो 2G नेटवर्क पर काम करता है और उसकी बैटरी 200mAh है। जिसमें 32 GB की इनबिल्ट स्टोरेज और 32 MB रैम दी गई है। जिसकी कीमत सिर्फ 2,563 रूपए ही है। 

क्या कीपैड फोन सुरक्षित है? (Safety Features of Keypad Phones in Hindi)

जब भी फोन की बात आती है तो लोग सेफ्टी के बारे में सबसे पहले सोचते है। तो आपको बता दें की सेफ्टी के मामले में कीपैड फोन स्मार्टफोन के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है। कुछ कीपैड फोन में ऑटो कॉल रिकॉर्डीग फीचर दिया जाता है। इसके अलावा कीपैड फोन और कोई इन्टरनेट बैंकिंग जैसे फीचर्स नहीं होते ऐसे में कीपैड फोन प्राइवसी से लेकर सायबर फ्रोड जैसे मामलों में ज्यादा सुरक्षित है। 

ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

Q1. क्या कीपैड फोन को हैक किया जा सकता है? 

हां, कीपैड फोन भी हैक किए जा सकते है। आपके फोन नंबर से हैकर आपके फोन का क्लोन बना सकता है। 

Q2. दुनिया का पहला कीपैड फोन कब लॉन्च हुआ था? 

दुनिया का सबसे पहला कीपैड फोन 3 अप्रैल 1973 को लॉन्च हुआ था। जिसे अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन कूपर ने बनाया था। 

Q3. कीपैड फोन में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? 

कीपैड फोन में सबसे अच्छी कंपनी JioPhone है इसके बाद सैमसंग और नोकिया के कीपैड फोन भी काफी अच्छे माने जाते है। 

Q4. क्या कीपैड फोन में 4G सिम काम कर सकता है? हां, अब तो 4G कीपैड फोन भी मार्केट में उपलब्ध है इसके अलावा अगर फोन 2G या 3G हो तो भी आप उसमें 4G सिम का इस्तेमाल कर सकते है।