पुराने टीवी को स्मार्ट बनाना चाहते है? आज हीं घर लाएं स्ट्रीमिंग स्टिक (Best streaming stick for Non Smart TV in 2023)

स्मार्टफोन के बाद अब जमाना है स्मार्ट टीवी का लेकिन कभी कभी बजट की कमी की वजह से स्मार्ट टीवी खरीदना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आपका यह सपना भी पूरा होगा वो भी आपके बजट में। आप सोच रहे होंगे यह कैसे मुमकिन है? तो आपको बता दे यह मुमकिन है ‘स्ट्रीमिंग स्टिक’ की मदद से। तो आज हम आपको बताएंगे बेस्ट स्ट्रीमिंग स्टिक (All Best Streaming Stick for Non Smart TV in Hindi) जिसकी मदद से आप अपने पुराने टीवी को भी बना सकते है स्मार्ट। 

स्ट्रीमिंग स्टिक क्या है? (What is a Streaming Stick in Hindi?)

स्ट्रीमिंग स्टिक का सिम्पल मतलब है बिना डाउनलोड किए हीं किसी भी विडीयो को देखना या म्यूजिक एन्जॉय करना। स्ट्रीमिंग स्टिक आपको टिपिकल केबल टीवी की तुलना में कॉन्टेंट की बहुत बड़ी लाइब्रेरी provide करता है, जिसे आप कभी भी अपने हिसाब से एन्जॉय कर सकते है। 

स्ट्रीमिंग स्टिक को डिजिटल मीडिया प्लेयर भी कहा जाता है। जिसमें आप डिजिटल मीडिया कॉन्टेंट जैसे की विडीयो, म्यूजिक, मुवि, वेबसिरीज या स्पोर्ट्स enjoy कर सकते है। यह आसानी से आपके टीवी और होम थिएटर के साथ कनेक्ट हो सकता है। हालांकि कई इसके लिए हाई स्पीड इंटरनेट का होना जरूरी है। 

स्मार्ट टीवी में स्ट्रीमिंग एप in built होते है, जिसकी वजह से अगर से डिवाइस खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन अगर आपके पास पुराना टीवी है तो आप स्ट्रीमिंग स्टिक से उसे स्मार्ट बना सकते है। स्ट्रीमिंग स्टिक के जरिए आप अपने फेवरेट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे की Netflix, Amazon Prime Video, Hotstar आदि को आप टीवी पर देख सकते है। इतना ही नहीं स्ट्रीमिंग स्टिक में आपको सारी, ऐलेक्सा और गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट मिलता है। 

स्ट्रीमिंग स्टिक कैसे काम करती है? (How Streaming Stick works in Hindi?)

Sources: NYtimes

स्ट्रीमिंग स्टिक को आपको अपने टीवी के HDMI पोर्ट से कनेक्ट करना होता है और फिर उसे पावर आउटलेट में plug in करना होता है। इसके बाद set up प्रोसेस के लिए अपने WiFi के साथ कनेक्ट करें। और फिर बस आपको उन सभी स्ट्रीमिंग ऐप्स को डाउनलोड करना है जिसे आप एन्जॉय करना चाहते है। स्ट्रीमिंग डिवाइस में आपको एक स्ट्रीमिंग डिवाइस, एक USB केबल, पावर adopter और एक रिमोट मिलेगा। 

स्ट्रीमिंग स्टिक से आप अपने टीवी को कैसे बना सकते है स्मार्ट? (How does a Streaming Stick makes a TV ‘Smart’ in Hindi?)

वैसे तो स्ट्रीमिंग स्टिक को सिर्फ मुवि, वेबसिरीज, लाइव टीवी, म्यूजिक और पओडकआस्ट के लिए ही जानी जाती है लेकिन यह एक छोटा सा डिवाइस इससे भी कई ज्यादा काम का है। आप इस पर विडीयो गेम्स का आनंद भी उठा सकते है और Alexa से weather अपडेट भी पूछ सकते है। 

लेटेस्ट स्ट्रीमिंग डिवाइस में आपको Alexa वॉइस रिमोट भी मिलेगा जिससे आप टीवी को वॉइस कमान्ड से भी चला सकते है। इस रिमोट में built-in माइक्रोफोन आता है, जिसकी वजह से आप Alexa को अपना फेवरेट कॉन्टेंट सर्च करने के लिए भी कह सकते है, इतना हीं नहीं pause और start, वॉल्यूम बढ़ाने और घटाने के लिए भी वॉइस कमान्ड दे सकते है‌। 

सबसे अच्छी बजट स्ट्रीमिंग स्टिक (All Best Budget Streaming Stick)

दोस्तों अगर आप भी अच्छी बजट स्ट्रीमिंग स्टिक खरीदना चाहते है तो best android tv stick 2023 ki इस लिस्ट पर जरूर नजर करें…

1. Google Chromecast 3

Google Chromecast का पहला वर्जन साल 2013 में और दूसरा वर्जन साल 2015 में पेश किया गया था। जिसके बाद Google Chromecast 3 को पेश किया गया है। इसे आप Flipkart से सिर्फ 2,499 रूपए में खरीद सकते है। इसके रिटेल बॉक्स में आपको Google Chromecast 3 डिवाइस, एक 5W पावर adapter, एक माइक्रो USB केबल शामिल है। 

Sources:Nextpit

इसमें आप टीवी शॉ, फिल्म, गेम्स और YouTube , Netflix, Hotstar, SonyLiv, Gaana समेत 800 से भी ज्यादा apps स्ट्रीम कर सकते है। 15% हायर हार्डवेयर स्पीड के साथ यह स्ट्रीमिंग स्टिक 1080p को सपोर्ट करता है और इसमें आपको Google Assistant भी मिल जाएगा। 

2. Tata Sky Binge+

भारत में Tata Sky जानी मानी DTH सर्विस प्रोवाइडर है। यह साल 2020 में लॉन्च हुआ था। यह आपको Amazon से सिर्फ 2,549 रूपए में मिल जाएगा। इसमें आपको Eros Now, Hungama, Disney+, ShemarooMe और Zee5 जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे। इसके रिमोट में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट भी दिया गया है। 

Sources: Amazon

इस स्ट्रीमिंग स्टिक के जरिए आप 5 हजार से ज्यादा एप्स और गेम्स एन्जॉय कर सकते है। इसमें आपको 2 GB रैम और 8 GB की स्टोरेज भी मिलेगी। 

3. Amazon Fire Stick Lite

इसमें आप Amazon Prime Video, Netflix, Disney+ Hotstar, Zee5, Sun NXT, SonyLIV, Alt Balaji, Discovery+ जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और 10 लाख से ज्यादा फिल्में और टीवी शॉ एन्जॉय कर सकते है। इसमें भी आपको Alexa in built मिलेगी। 

Sources: Fire tv stick

Amazon से आप इसे सिर्फ 2,399 रूपए में खरीद सकते है। यह affordable होने के बाद भी आप Full HD स्ट्रीमिंग कॉन्टेंट एन्जॉय कर पाएंगे। In built Alexa की वजह से आप वॉइस के जरिए सभी कमान्ड दे सकते है। Amazon Fire Stick इसके अलावा और भी कई स्ट्रीमिंग स्टिक उपलब्ध है जिसके बदलते वर्जन के साथ इसकी कीमत भी अलग होगी। 

4. Xiaomi Mi 4K TV Stick

इसमें आपको डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस दोनों का सपोर्ट दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल‌ बैंड WiFi और ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है। इसके रिमोट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे की Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar के शोर्टकट बटन भी दिए गए है। 

Sources: GsmArena

इसके बॉक्स में आपको Xiaomi Mi 4K TV Stick के साथ, एक adopter, एक रिमोट, HDMI केबल और माइक्रो USB केबल दिया गया है। Amazon पर आपको यह 4,199 रूपए में मिल जाएगा। इसके अलावा आप ROKU, AppleTV, जैसी स्ट्रीमिंग स्टिक भी खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने पड़ सकते है।