Dji Osmo मोबाइल 6 गिम्बल, कैसा है रीयल यूज़र का फीडबैक

Dji Osmo moible 6 स्मार्टफ़ोन गिम्बल वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटो खींचते समय स्मार्टफ़ोन को बेहतर स्टेबिलिटी प्रदान करता है। परंतु सबसे बड़ा प्रश्न स्टेबिलिटी की ज़रूरत क्यों है? क्योंकि इसके बिना फोटो और वीडियो ब्लर या बेकार क्वालिटी की प्राप्त होती है। आज इस सोशल मीडिया के ज़माने में सभी बेहतर और साफ़ क्वालिटी के साथ फोटो क्लिक या वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं।

यह क्वालिटी प्राप्त करने के लिए ज़रूरी है की आपका कैमरा स्थिर फ़ोकस के साथ वीडियो रिकॉर्ड करे। यदि आप व्लोगिंग या सोशल मीडिया इंफ्ल्यूएंसर हैं तो आपके लिए एक बेहतर गिम्बल काफ़ी सहायक साबित हो सकता है। आज इस लेख में हम Dji Osmo मोबाइल 6 के फ़ीचर्स और रीयल यूज़र फीडबैक बारे में बात करेंगे।

Dji Osmo मोबाइल 6 गिम्बल फ़ीचर्स

Dji Osmo Mobile 6 एक कॉम्पैक्ट और फ़ोल्डेबल गिम्बल है जिसे आप आसानी से कही भी ले जा सकते हैं। इस गिम्बल में पिछले मॉडल (Osmo Mobile 5) की अपेक्षा कई नये फ़ीचर्स दिये गये हैं। Osmo Mobile 6 गिम्बल के फ़ीचर्स इस प्रकार हैं –

  • यह गिम्बल हल्का है तथा इसे आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं।
  • यह built-in-extension rod के साथ आता है जिससे आप बड़े एंगल की तस्वीरें खींच सकते हैं।
  • यह गिम्बल खोलते ही ऑन हो जाता है और फोल्ड करते ही ऑफ हो जाता है। 
  • मज़बूत पकड़ के लिए Osmo Mobile 6 गिम्बल magnetic clamper के माध्यम से स्मार्टफ़ोन से कनेक्ट होता है।
  • यह active track 6.0, gesture control, 3- axis stabilization (tilt, pan, roll)  फ़ीचर के साथ आता है।
  • Status panel के माध्यम से बैटरी लेवल, सिस्टम स्टेट्स देखा जा सकता है।
  • M बटन – चार मोड्स में से एक सेलेक्ट करने के लिए
  • Switch बटन –

 एक बार टैप से फ्रंट और रीयर कैमरा में स्विच करने के लिए

 दो बार टैप से पोट्रेट से लैंडस्केप मोड में स्विच

  • गिम्बल में दी गई side wheel को रोल करके ज़ूम – इन और ज़ूम – आउट तथा प्रेस करके मैन्युअल फ़ोकस सेलेक्ट किया जा सकता है।
  • 1000mAh बैटरी और 10W चार्जर सपोर्ट
  • ब्लुटूथ 5.1, USB Type – C कनेक्टिविटी तथा Dji MIMO एप सपोर्ट

Dji Osmo मोबाइल 6 गिम्बल रिव्यू

ऊपर हमने इस गिम्बल के सभी बेहतर फ़ीचर्स के बारे में बात की है। इसका रिव्यू इस प्रकार है –

फ़ायदे (pros)नुक़सान (cons)
हल्का और मज़बूत तथा बिल्ट – इन एक्सटेंशन रॉड के साथ आता हैside wheel सेंसिटिव है, अर्थात् हल्का सा भी हाथ लगने पर यह स्वतः ज़ूम इन और ज़ूम कर सकता है।
Dji MIMO और Light cut एप के द्वारा सिंगल टैप एडिटिंग की उपलब्धता इसके कुछ फ़ीचर्स android को सपोर्ट नहीं करते हैं जैसे quick launch सिर्फ़ iOS उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।
यह grip tripod के साथ आता है 
Timelapse, Dynamic zoom, gesture control और panorama फ़ीचर्स का सपोर्ट 
चार मोड्स – Follow, Tilt locked, FPV, Spinshot 
बेहतर बैटरी, फुल चार्जिंग पर 6 घंटे का बैकअप टाइम देती है 

यह भी पढ़ें – 2023 में तीन सबसे अच्छे नॉइज़ कैंसलिंग ईयरबड्स

निष्कर्ष

Dji Osmo मोबाइल 6 गिम्बल एक बेहतर गिम्बल साबित हो सकता है। यह गिम्बल हल्का और पोर्टेबल है तथा आसानी से स्मार्टफ़ोन से कनेक्ट हो जाता है। इसके Dji MIMO के माध्यम से आपको कई फ़ीचर्स और एडिटिंग विकल्प मिलते हैं। यदि आप सर्वप्रथम इसका उपयोग कर रहे हैं तो आपको इसके फ़ीचर्स समझने और फोटो क्लिक करने में थोड़ा सा समय लग सकता है। इस गिम्बल को Dji के अन्य एक्सेसरीज़ जैसे Dji Mic और Dji OM fill light phone clamp के साथ सहजता के साथ उपयोग किया जा सकता है।

यूज़र की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए इस गिम्बल के सभी फ़ीचर्स बेहतर हैं। Dji Osmo मोबाइल 6 गिम्बल उपभोक्ताओं के लिए एक बेहतर ख़रीद हो सकती है, परंतु ध्यान रहें कि इसके कुछ फ़ीचर एंड्राइड डिवाइस को सपोर्ट नहीं करते हैं। इसलिए ख़रीदने से पहले जाँच लें कि यह किस डिवाइस को सपोर्ट करता है।