Firebolt या Noise, दोनों में से किस ब्रांड की वॉच का चुनाव करें

Firebolt और Noise दोनों ही ब्रांड बेहतर और किफ़ायती प्रोडक्ट के लिए जाने जाते हैं। परंतु इन ब्रांड्स के बेहतर उत्पादों के बावजूद भी कुछ उपभोक्ताओं को Firebolt ब्रांड पसंद है तो किसी को Noise ब्रांड अच्छा लगता है। जैसे कि किसी उपभोक्ता को किसी एक ब्रांड की स्मार्टवॉच पसंद आ सकती है परन्तु उसी ब्रांड के ईयरबड्स शायद न पसंद आयें। इन ब्रांड्स के प्रोडक्ट की पसंद या नापसंद उपभोक्ताओं के ज़रूरतों पर निर्भर करती है। इसीलिए इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि Firebolt या Noise, दोनों में से किस ब्रांड की स्मार्टवॉच अधिक बेहतर जिसका चुनाव उपभोक्ता को करना चाहिए।

Firebolt vs Noise: किस ब्रांड की स्मार्टवॉच है बेहतर

डिज़ाइन और लुक

दोनों ही ब्रांड की स्मार्टवॉच का डिज़ाइन और लुक बहुत है बेहतर है। Firebolt ब्रांड की बात करें तो इसमें स्मार्टवॉच वर्गाकार और गोलाकार डायल में आती हैं, लेकिन गोलाकार डायल के विकल्प आपको अधिक मिल जाएँगे। इस ब्रांड में उपभोक्ताओं को rugged और sleek दोनों प्रकार के लुक में स्मार्टवॉच मिल सकती हैं।

Noise ब्रांड में भी स्मार्टवॉच वर्गाकार और गोलाकार डायल में आती हैं,लेकिन वर्गाकार डायल के विकल्प आपको अधिक मिल जाएँगे। इस ब्रांड की स्मार्टवॉच काफ़ी पतले (sleek look) और flat-edge लुक के साथ आती हैं।

फ़ीचर्स

Firebolt और  Noise दोनों ही ब्रांड में आपको कई अच्छे फ़ीचर्स मिल सकते हैं जो कि रीयल – टाइम एप्लिकेसन के साथ आते हैं। Firebolt स्मार्टवॉच में निम्न फ़ीचर्स मिल सकते हैं –

  • ब्लुटूथ कॉलिंग और रीसीविंग , इसमें वर्चुअल नंबर डायलिंग पैड भी मिलता है।
  • स्मार्ट नोटिफिकेशन
  • सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप को स्मार्टवॉच से चलाने का विकल्प
  • हेल्थ और फ़िटनेस संबंधित फ़ीचर्स जैसे monitoring heart rate , SPO2, menstrual reminder, sleep tracking, BP measuring, विभिन्न स्पोर्ट्स मोड इत्यादि।
  • वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट, म्यूजिक चलाने का विकल्प
  • Firebolt के कुछ स्मार्टवॉच मॉडल में गेमिंग और GPS -ट्रैकिंग के विकल्प भी मिल सकते हैं।

Noise स्मार्टवॉच में Firebolt स्मार्टवॉच के फ़ीचर्स के समान कई फ़ीचर्स मिल जाएँगे लेकिन कुछ फ़ीचर्स अलग हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  • ब्लुटूथ कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग का विकल्प
  • हेल्थ और फ़िटनेस संबंधित फ़ीचर्स लगभग Firebolt स्मार्टवॉच के समान हैं
  • Noise स्मार्टवॉच में locate your smartphone और  other electronic device का विकल्प मिलता है।
  • स्मार्ट नॉटिफ़िकेसन और सोशल मीडिया प्लेटफार्म को चलाने का विकल्प
  • वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट, म्यूजिक चलाने का विकल्प, GPS -ट्रैकिंग
  • Noise स्मार्टवॉच का सबसे मुख्य फ़ीचर है geo-fencing और real-time tracking. यह फ़ीचर Noise Scout डिवाइस या स्मार्टवॉच में उपलब्ध है जो कि ख़ासकर बच्चों के लिए बनाई गई।  इसके माध्यम से माता – पिता बच्चे की लाइव -लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं, उनसे वीडियो कॉल से जुड़ सकते हैं। इतना ही नहीं geo-fencing के माध्यम से उपभोक्ता उन स्थानों को रेड अलर्ट में डाल सकता है, जहां उसके बच्चे को नहीं जाना चाहिए।

बैटरी लाइफ

दोनों ही ब्रांड की बैटरी लाइफ उनके विभिन्न मॉडल और उपभोक्ता के उपयोग पर निर्भर करती है। Noise ब्रांड के कई मॉडल अधिकतम 10 दिन की बैटरी लाइफ उपलब्ध करा सकते हैं वहीं Firebolt ब्रांड के मॉडल अधिकतम 15 दिन की बैटरी लाइफ उपलब्ध करा सकते हैं। ध्यान दें, इनमें कुछ मॉडल ऐसे भी हो सकते हैं जो कि इन से कम बैटरी लाइफ़ उपलब्ध करा सकते हैं।

क़ीमत

Firebolt और Noise दोनों ही ब्रांड में सस्ते से महँगे तक कई स्मार्टवॉच मॉडल मिल सकते हैं। कई ज़रूरी और प्रतिदिन उपयोग में आने वाले फ़ीचर्स के साथ सबसे उपयुक्त स्मार्टवॉच 2000-5000 रुपये की रेंज में मिल सकती है। हालाँकि यह पूर्णतया उपभोक्ता की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें – कर्व्ड या फ्लैट डिस्प्ले: स्मार्टफ़ोन में कौन सी डिस्प्ले चुननी चाहिए

दोनों ही ब्रांड Firebolt और Noise अलग – अलग मूल्य सीमा पर कई प्रकार की स्मार्टवॉच उपलब्ध कराते हैं। सामान्य रूप से दोनों ही ब्रांड के फ़ीचर्स लगभग समान हैं परंतु Noise ब्रांड में कुछ अलग और नये फ़ीचर्स भी देखने हो मिल सकते हैं। दोनों ही ब्रांड के स्मार्टवॉच की परफॉरमेंस उपभोक्ता की ज़रूरत और उपयोग पर निर्भर करती है।