फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट करना क्या फ़ालतू साबित हो सकता है?

फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड (Foldable Laptop Stand) का उपयोग लैपटॉप रखने के लिए किया जाता है। जिस तरह से प्रतिदिन कंप्यूटर का उपयोग बढ़ता जा रहा है, ऐसे में फ़ोल्डेबल टेबल या स्टैंड, लैपटॉप के लिए एक अच्छी add – on accessory के रूप में उभर के आ सकता है। आज के समय में, चाहे वो घर हो या ऑफिस अधिकांश लोगों का समय लैपटॉप का उपयोग करते हुए बीतता है। हाँ, यह अवश्य हो सकता है कि कुछ लोग लैपटॉप का कम उपयोग करते हों और कुछ लोग अधिक उपयोग करते हों।

यह कहना सही है कि फ़ोल्डेबल टेबल के उपयोग के कई फ़ायदे हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट करना क्या फ़ालतू है या नहीं? इसी को ध्यान में रखते हुए, इस लेख में हम इस स्टैंड के फ़ायदे और आवश्यकता दोनों के बारें में जानेंगे।

फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड के उपयोग से फ़ायदे

यह निर्णय लेने से पहले कि फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट कर सही है कि नहीं, यह जानना ज़रूरी है कि इस स्टैंड के उपयोग से क्या – क्या फ़ायदे हो सकते हैं। इस स्टैंड के उपयोग के फ़ायदे इस प्रकार हैं –

  • लंबे समय के लिए लैपटॉप का उपयोग करने पर गर्दन में दर्द और आँखों पर ज़ोर पड़ सकता है। इस समस्या को सही बैठने के तरीक़े से दूर किया जा सकता है, फ़ोल्डेबल स्टैंड का उपयोग करते हुए यूज़र अपने लैपटॉप को सही रूप से रख सकते हैं और अपने बैठने की मुद्रा में उचित बदलाव कर सकते हैं।
  • यदि कार्य करते वक़्त आपका शरीर आरामदायक स्थिति में नहीं है तो आपकी कार्य क्षमता पर भी असर पड़ता है। इस स्टैंड से यूज़र अपने लैपटॉप को अपनी ज़रूरत के अनुसार कहीं भी रख सकता है और कार्य कर सकता है।
  • लैपटॉप फ़ोल्डेबल स्टैंड के माध्यम से आपको हर समय डेस्क की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इससे आप कहीं भी घर में या बाहर इस स्टैंड को डेस्क की तरह उपयोग करते हुए अपना कार्य कर सकते हैं।
  • फ़ोल्डेबल स्टैंड के उपयोग से लैपटॉप का एयरफ्लो बढ़ता है जिससे डिवाइस ठंडी बनी रहती हैं और सिस्टम परफॉरमेंस बेहतर होती है।
  • क्योंकि यह स्टैंड फ़ोल्डेबल होता है, जिसके कारण यूज़र अपने लैपटॉप को किसी भी एंगल या पोजीशन पर रख सकते हैं और आरामदायक स्थिति में कार्य कर सकते हैं।   

 फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट करना फ़ालतू है या नहीं

अब अगला बिंदु है कि फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड ख़रीदना चाहिए कि नहीं। ऊपर हमने फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड के कई उपयोग के बारें में बात की है। इसी को देखते हुए, यदि आप रोज़ाना अधिक से अधिक घंटों तक लैपटॉप पर कार्य करते हैं तो आपको अवश्य फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट करना चाहिये। इसके उपयोग से शरीर में दर्द और आँखों पर ज़ोर पड़ने वाली समस्या से निजात मिलेगा। विभिन्न  कंपनियों में कार्यरत लोगों के लिए इस स्टैंड का उपयोग लाभकारी हो सकता है। लंबे समय में इसके उपयोग के फ़ायदे दिखाई दे सकता है।

वे लोग जो रोज़ाना लैपटॉप का उपयोग नहीं करते हैं, या फिर कभी – कभी सिर्फ़ एक – दो घंटों के लिए लैपटॉप का उपयोग करते हैं। उनके लिए फ़ोल्डेबल स्टैंड ख़रीदना एक विकल्प है, वे चाहें तो स्टैंड ख़रीद सकते हैं अन्यथा कोई आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें – डेली उपयोग के लिए तीन सबसे अच्छे कीपैड मोबाइल्स

फ़ोल्डेबल लैपटॉप स्टैंड में इन्वेस्ट करना उनके लिए बेहतर जो लोग लंबे समय के लिए लैपटॉप पर कार्य करते हैं तथा अपने कार्य सेटअप को आरामदायक और प्रभावी बनाना चाहते हों। यह स्टैंड काफ़ी हल्का होता है जिसे यूज़र किसी भी एंगल या पोजिसन पर सेट कर सकते हैं। यदि उपभोक्ता इसे ख़रीदते है तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद है यदि आप लैपटॉप का उपयोग बहुत कम करते हैं तो इसमें इन्वेस्ट करना ज़रूरी नहीं है। हालाँकि इस उत्पाद को ख़रीदना या ना ख़रीदना किसी की निजी ज़रूरतों पर भी निर्भर करता है।