आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट की रेस में शामिल हुआ गूगल, 180 से अधिक देशों में लांच किया Google Bard, AI चैटबॉट

गूगल, दुनियाभर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजिन है जो की क्लाउड कम्प्यूटिंग, कंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में काम करता है। हाल ही में गूगल ने अपना  कंवर्सेशनल आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट Google Bard AI लांच किया है। कंपनी द्वारा यह लांच Google I/O 2023 Annual Developer Conference के दौरान किया गया है। इस इवैंट के दौरान कंपनी ने और भी कई प्रॉडक्ट लांच किए हैं और Pixel line स्मार्टफोन की भी जानकारी दी है। इस लेख के माध्यम से गूगल बार्ड गूगल बार्ड चैटबॉट के बारें में और भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

गूगल बार्ड (Google Bard AI) क्या है?

गूगल बार्ड AI चैटबॉट है जो की गूगल के LaMDA फ़ैमिली के large language model पर आधारित है। यह एक प्रकार का conservative generative artificial intelligence चैटबॉट है जिसे 10 मई को गूगल द्वारा लांच किया गया है। गूगल बार्ड को कंपनी के लगभग 180 से अधिक देशों में लांच किया गया है जिसके साथ यह भारत में भी लांच हो चुका है।

सर्वप्रथम यह गूगल बार्ड चैटबॉट सिर्फ यूके और यूएस में ही लांच किया गया था। वर्तमान समय में यह चैटबॉट इंग्लिश, जापानीज़ और कोरियन भाषाओं को सपोर्ट करता है, जल्द ही यह एआई चैटबॉट 40 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करेगा। गूगल के इस AI चैटबॉट के लांच से पहले Open AI Chat GPT, Microsoft AI – powered Bing और Edge लांच कर चुकी है। अभी तक इनमें से सबसे प्रसिद्ध और अधिक उपयोग में आने वाला AI चैटबॉट, Chat GPT जिसके लगभग 10 करोड़ से अधिक मासिक यूजर्स हैं।

उपभोक्ता किस प्रकार गूगल बार्ड का उपयोग कर सकते हैं?

गूगल बार्ड AI चैटबॉट का उपयोग करने के लिए यूजर्स bard.google.com वैबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। इस वैबसाइट को खोलते ही try bard पर क्लिक करके अपने जीमेल अकाउंट से लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन करते ही यूजर को गूगल बार्ड संबन्धित कई बातों से अवगत कराया जाएगा जैसे की ‘बार्ड एक प्रयोग  (experiment)’ है जो की हमेशा सही नहीं हो सकता है। यह AI चैटबॉट यूजर्स के फीडबैक के माध्यम से और भी बेहतर बन सकता है। गूगल बार्ड में लॉगिन करने पश्चात आपको मेन मेनू में Reset chat, Bard activity, FAQ, Updates, Help and support जैसे ऑप्शन मिल जाएँगे। इसके साथ – साथ इसमें dark theme, Gmail और docs export ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।  

google bird kya hia

गूगल बार्ड का लुक कुछ हद तक Chat GPT से मिलता जुलता है, परंतु गूगल बार्ड लेटैस्ट डाटा के साथ अपडेट होता रहता है। जबकि Chat GPT का डाटाबेस सीमित है। गूगल बार्ड से भी Chat GPT की तरह कई और कोई भी सवाल पूछे जा सकते हैं। इसके अलावा गूगल बार्ड एक ही प्रश्न के कई रूपों (multiple drafts generation capability) में उत्तर दे सकता है। इससे यूजर को एक उत्तर के विभिन्न रूपों में से किसी एक को चुनने का विकल्प मिल सकता है और साथ एक ही जैसा कंटैंट दोबारा दोहराया हुआ नहीं मिलेगा। इसके अलावा जल्द ही गूगल इस AI चैटबॉट में text – to – image फीचर भी जोड़ने वाला है।

गूगल बार्ड में और क्या नया देखने को मिल सकता है?

आगे आने वाले समय में गूगल बार्ड में कई नए फीचर्स की जुड़ने की संभावना है। हाल ही में गूगल ने Adobe के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है। Adobe की सहायता से गूगल बार्ड में टेक्स्ट के माध्यम से इमेज उत्तपन्न करने का फीचर जोड़ा जाएगा। यह Adobe Firefly, AI Art generator के माध्यम से संभव होगा जो की text – to – image – capabilities पर कार्य करेगा।

हालांकि Microsoft text – to – image या generative image creation फीचर को Microsoft Bing और Microsoft Edge में पहले ही लांच कर चुका का है। इसके लिए माइक्रोसॉफ़्ट ने Open AI के DALL-E-2, deep learning model का उपयोग किया है। गूगल बार्ड के लांच के साथ AI चैटबॉट के मार्केट में काफी प्रतियोगिता देखने को मिलेगी। इसके अलावा आने वाले समय में गूगल बार्ड में और भी कई नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पहला वनप्लस फ़ोल्डेबल स्मार्टफोन

निष्कर्ष

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की क्षेत्र में प्रतिदिन कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है। वर्तमान समय में कई बिजनेस भी जल्दी और आसान कार्यशीलता के लिए AI चैटबॉट का उपयोग कर रहे हैं। आज विभिन्न कार्यों से संबन्धित आपको कई AI चैटबॉट मिल जाएंगे। Google Bard के लांच के साथ गूगल भी इस रेस में शामिल हो गया है। हालांकि गूगल ने इस एआई चैटबॉट को अभी experiment phase में रखा हुआ है।

गूगल बार्ड एआई चैटबॉट को सर्वप्रथम 21 मार्च 2023 में लांच किया गया था, परंतु यूजर्स के उपयोग के लिए इसे 10 मई 2023 को रीलीज़ किया गया हैं। Chat GPT, Microsoft Bing और Edge के साथ Google Bard की कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती हैं। वर्तमान समय में Chat GPT के सबसे अधिक यूजर्स हैं, हालांकि भविष्य में गूगल अपने एआई चैटबॉट में और भी कई नए फीचर्स जो जोड़ सकता है।