लैपटाॅप खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

How To Buy A Laptop : एक अच्छा लैपटाॅप खरीदना अहम निर्णय होता है, क्योंकि आपका पर्सनल और ऑफिस का सारा कार्य इस पर ही होना है। वैसे तो मार्केट में कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं जो अलग-अलग यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनायें गये हैं। अब, आपको चेक करना होता हैं कि कौन सा लैपटाॅप आपके लिए सही है और कौन सा सही नही। यहाँ, इस आर्टिकल में, हम आपको लैपटाॅप खरीदतें समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए बताने जा रहे हैं।

आपका बजट

विचार करने वाली सबसे पहली चीज़ आपका बजट है। लैपटॉप की कीमत 15000 रूपये से लेकर कई लाख तक हो सकती है। खरीदारी शुरू करने से पहले एक बजट निर्धारित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अधिक खर्च न करें। निर्धारित बजट में आपको अलग-अलग ब्रांड के लैपटाॅप मार्केट में मिल जायेंगे।

आपकी जरूरतें

एक बार जब आप अपना बजट निर्धारित कर लेते हैं, तो आपको यह सोचना होगा कि आप अपने लैपटॉप का उपयोग किस कार्य के लिए करेंगे। यदि आप एक छात्र हैं, तो आपको एक ऐसे लैपटॉप की आवश्यकता होगी जो वर्ड प्रोसेसिंग, वेब ब्राउजिंग और प्रेजेंटेशन जैसे बुनियादी कार्यों को संभाल सके। यदि आप गेमर या वीडियो एडिटर हैं, तो आपको डेडिकेटेड ग्राफिक्स कार्ड के साथ अधिक पाॅवरफुल लैपटॉप की आवश्यकता होगी। ऐसे ही हर तरह के कार्य के लिए लैपटाॅप मार्केट में उपलब्ध हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम

विंडोज और मैकओस दो तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटाॅप में मिलते हैं। मार्केट में प्री-इंस्टाल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटाॅप मिलते हैं। अगर आप सही ऑपरेटिंग सिस्टम नही चुनते हैं तो फिर आपको नया ऑपरेटिंग सिस्टम डलवाना पड़ता है। विंडोज में लेटेस्ट और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाना वाला ऑपरेटिंग सिस्टम विडोंज 11 है। इसके अलावा यदि आपके पास बजट कम है तो आप Dos और Linux Operating System वाले लैपटॉप खरीद सकते है |

स्क्रीन साइज

लैपटॉप में अलग अलग साइज मौजूद है जिनमें से 14 इंच और 15.6 इंच स्क्रीन आम है। अलग अलग ब्रांड के लैपटॉप में ये साइज मौजूद है। अगर आप ज्यादातर ट्रैवल करते हैं तो छोटे साइज के स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदना सही रहेगा क्योंकि इन्हे कैरी करना आसान है और ये वजन में भी हल्के होते है। गेमर्स, वीडियो एडिटर्स, ग्राफिक डिजाइनर्स आदि के लिए बड़ी स्क्रीन के लैपटाॅप बेस्ट होते हैं।

प्रोसेसर

कोई लैपटाॅप अच्छा है या नही, यह उस बात पर निर्भर करता है कि उसका प्रोसेसर कितना अच्छा है। प्रोसेसर आपके लैपटॉप का दिमाग है। यह आपके लैपटॉप पर सभी सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए ज़िम्मेदार है। यदि आप बहुत अधिक मल्टीटास्किंग करने जा रहे हैं या अत्यधिक मांग वाला सॉफ़्टवेयर चला रहे हैं, तो आपको एक पाॅवरफुल प्रोसेसर वाले लैपटॉप की आवश्यकता होगी।

रैम (RAM)

रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) आपके लैपटॉप की शार्ट-टर्म मेमोरी है। इसका उपयोग उन प्रोग्रामों और डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है जिनका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं। यदि आपके लैपटाॅप में एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम खुले हैं या आप बड़े साइज की फ़ाइलों के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको अधिक रैम वाले लैपटॉप की आवश्यकता होगी। 6 GB या उससे अधिक की रैम बेस्ट परफार्म करती है।

स्टोरेज

स्टोरेज वह जगह है जहां आप अपनी फ़ाइलें, जैसे दस्तावेज़, फ़ोटो और संगीत रखेंगे। स्टोरेज के दो मुख्य प्रकार हैं: हार्ड ड्राइव और सॉलिड-स्टेट ड्राइव (एसएसडी)। हार्ड ड्राइव अधिक किफायती हैं, लेकिन SSD तेज़ और अधिक टिकाऊ हैं। 1 TB स्टोरेज औसत उपयोग के लिए बेस्ट है।

बैटरी बैकअप

यदि आप चलते-फिरते अपने लैपटॉप का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो बैटरी लाइफ महत्वपूर्ण है। अधिकांश लैपटॉप की बैटरी लाइफ लगभग 6 घंटे होती है, लेकिन कुछ लैपटॉप 10 घंटे या उससे अधिक तक चल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- डाॅटा स्टोरेज के लिए 3 Best 64GB Pen Drive

निष्कर्ष

लैपटॉप ख़रीदना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन ऐसा होना ज़रूरी नहीं है। अपनी ज़रूरतों, बजट और ऊपर दिये गये कारकों पर विचार करके, आप अपने लिए सही लैपटॉप ढूंढ सकते हैं।