Market में कैसे चुने सबसे अच्छा SmartPhone Ya Tablet? इन टिप्स को जरूरअपनाएं

पहले हम जिस मोबाईल का इस्तेमाल सिर्फ कॉल करने या कॉल उठाने के लिए किया करते थे वो आज इसके अलावा भी कई और चीज़ों के लिए भी उपयोग में लिया जाता है इसलिए आज मोबाईल सिर्फ फोन हीं न रहकर स्मार्टफोन बन गया है। स्मार्टफोन के साथ हीं कुछ और जरुरतों के लिए टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको सहीं Smartphone ya Tablet खरीदने को लेकर जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। जिससे आपको आपके हींबजट में सबसे बढ़िया स्मार्टफोन और टैबलेट खरीदने में मदद मिलेगी।

Smartphone ya Tablet खरीदते समय किन बातों का रखना चाहिए ख्याल :

Battery :

आज स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ गया है ऐसे में उसकी बैटरी लाइफ भी काफी महत्व रखती है। ऐसे फोन खरीदते समय आपको इसका कितना इस्तेमाल करना है उसे खास ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपको गेम खेलने की या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल करने की आदत हो तो बैटरी लाइफ 5000 mAhया फिर 6000 mAh की बैटरी वाला फ़ोन ही खरीदना चाहिए।

स्मार्टफोन के साथ ही अगर आप टैबलेट खरीदना चाहते है तो निश्चित करें की उसमें कम से कम 4000 mAh की बैटरी हो।स्मार्टफोन के मुकाबले टैबलेट की डिस्प्ले बड़ी होने की वजह से इसमें बैटरी का इस्तेमाल भी ज्यादा होता है। हालांकि आपको 6000 mAh से ज्यादा mAh वाली बैटरी बैकअप के साथ भी टैबलेट के कई ऑप्शन मिल जाएंगे।कई लोग ग्राफिक डिजाइनिंग याफिर स्केचिंग के लिए टैबलेट का इस्तेमाल करते है तो ऐसेमें बैटरीलाइफ ज्यादा हो , वो जरूरी है।

Build Quality :

लोग कई बार सोचते है कि सबसे अच्छा SmartPhone ya Tablet कैसे चुनें? तो हम आपको बताना चाहते हैं कि स्मार्टफोन हो या टैबलेट दोनों खरीदते वक्त सबसे पहले उसकी बिल्ड क्वॉलिटी पर ध्यान देना जरूरी है। आपके बजट के मुताबिक आपको प्लास्टिक और मेटल बॉडी या फिर ग्लास पैनल के ऑप्शन के साथ मार्केट में Smartphone ya tablet की बड़ी रेंज मिल जाएगी। वैसे तो सभी ऑप्शन अच्छे हैं लेकिन अगर आपके हाथ से फोन या टैब बार-बार गिर जाता है ग्लासपैनल की जगह मेटल या फिर प्लास्टिक बॉडी वाला हीं हैंडसेट खरीदें। इतना ही नहीं अगर आप ऑनलाइन गेम खेलने के शौकीन हैं तो प्लास्टिक बॉडी आपके लिए बेहतर ऑप्शन रहेगा, इससे फोन और टैब ज्यादा गर्म नहीं होता है।

Latest Features :

अगर आप भी यह सोच रहे हैं की Smartphone ya tablet में कौन कौन से फीचर्स होने चाहिए? तो आपको बता दें कि स्मार्टफोन और टैबलेट खरीदते वक्त यह जरूर सुनिश्चित करें की वो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और फीचर्स से लैस हो।आज 5G कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए ऐसा ही फोन या टैबलेट चुनें जिसमें 5G कनेक्टिविटी हो।

इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो Smartphone ya tablet के कैमरे के फीचर पर फोकस करें तो ऐसे हीं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ अपनी जरूरत के हिसाब से लैस हो वैसा ही हैंडसेट खरीदें।अगर आप गेम खेलने के लिए ही इस्तेमाल करने वाले हैं तो ज्यादा रैमऔर हाई पर्फोर्मेंस वाला स्मार्टफोन या टैबलेट खरीदे अगरआप गेम नहीं खेलते तो इन फीचर्स को बजट के मुताबिक इग्नोर कर सकते हैं।

Display :

स्मार्टफोन में आपको AMOLED, TFT, LCD, LED, IPS जैसे कई ऑप्शन मिल जाएंगे। लेकिन ज्यादातर स्मार्टफोन में IPS और LCD डिस्प्ले होता है।आप सोच रहे होंगे कि फोन और टैबलेट में डिस्प्ले का क्या महत्व है? तो बता दें कि यह डिस्प्ले सूरज की रोशनी में भी बेहतर काम कर सकती है। आज कल फिल्म हो या टीवी सीरियल सब कुछ स्मार्टफोन में हीं देखना मुमकिन हो पाया है। ऐसे अगर आप भी स्मार्टफोन में हीं फिल्म या स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो स्मार्टफोन की डिस्प्ले पर ध्यान देना जरूरी है। सुनिश्चित करें की स्मार्टफोन की डिस्प्ले फुल HD या क्वॉड HD रिजॉल्यूशन वाली हो। इसके साथ ही रिफ्रेश रेट भी अच्छा होना चाहिए। रिफ्रेश रेट मतलब की स्क्रीन एक सेकेंड में कितना बार इमेज को रिफ्रेश करती है। आम तौर पर सभी स्मार्टफोन में 90Hz या 120 Hz का इस्तेमाल होता है, यह जितना ज्यादा उतना हीं बेहतर एक्सपीरियंस मिल पाता है।

टैबलेट में आपको 7 से लेकर 13 इंच की स्क्रीन के ऑप्शन आपको आसानी से मिल जाएंगे।अगर आप सिर्फ एंटरटेनमेंट के लिए टैबलेट खरीदना चाहते है तो डिस्प्ले 7 से 10 इंच की हो तो भी खरीद सकते है लेकिन अगर आप ग्राफिक्स या फिर बच्चों की पढ़ाई के लिए खरीदना चाहते है तो डिस्प्ले साइज 11 से 13 इंच की हो तो बेहतर रहेगा। इतना ही नहीं टैबलेट में आपको रिफ्रेशरेट भी स्मार्टफोन की तरह 120 Hz तक का मिल जाएगा।

Processor :

किसी भी smartphone ya tablet के पर्फोर्मेंस का आधार उसके प्रोसेसर पर रहता है। स्मार्टफोन या टैबलेट में आप जो भी कमांड देते है उस पर काम प्रोसेसर करता है।आज मार्केट में 700-800 मेगाहर्ट्ज से लेकर 1 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर वाले स्मार्टफोनआसानी से मिल जाते है।अगर आप एडवांस स्मार्टफोन या टैबलेट खरीदना चाहते है तो प्रोसेसर वेल्यू जितनी ज्यादा उतना अच्छा रहेगा। आज 8 कोर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन भी आपको मार्केट में मिल जाएंगे।

टैबलेट में भी आपको HD, स्नैपड्रेगन, क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 860 ऑक्टा कोर, SD, ऑक्टा कोर, MediaTek Helio, LCD डिस्प्ले के ऑप्शन भी आपको मिल जाएंगे। अगर आप बेहतर स्पीड चाहते है तो टैबलेट का प्रोसेसर कम से कम 800 मेगाहर्ट्ज की स्पीडवाला होना चाहिए।

Software Update:

smartphone ya tablet खरीदने से पहले उसके सॉफ्टवेयर अपडेट की जानकारी जरूर रखें। कैसे पता करें कि यह स्मार्टफोन या टैबलेट लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है या नहीं ? यह जानकारी आपको सोफ्टवेयर अपडेट से मिल पाएगी। आपने भी देखा होगा की कई बार आपको सॉफ्टवेयरअपडेट का नोटिफिकेशन मिल रहा है तो यह वो नोटिफिकेशन है जो समय समय पर आपके फोन या टैब को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में अपडेट रखता है।

इसलिए जब भी फोन या टैब खरीदें तो यह जरूर पता करें कि कंपनी कितने साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट देती है। कुछ कंपनियां 4 तो कुछ कंपनियां 5 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट की सुविधा देती है। तो दोस्तों आप smartphone ya tablet खरीदते समय सबसे पहले क्या देखते हैं? हमें कमेंट करके आपके सुझाव जरूर शेयर करिएगा।