Nikon vs Canon : फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए कौन सा DSLR कैमरा है Best?

जब भी DSLR कैमरा खरीदने की बात आती है तो Nikon vs Canon इन दोनों ब्रांड को लेकर लोग अक्सर confusion में रहते हैं। कैमरा इंडस्ट्री में दोनों ही 70 साल से भी अधिक समय से फोटोग्राफर्स को बेस्ट फोटोग्राफी एक्सपीरियंस देने में सबसे आगे है। डिजिटल फोटोग्राफी में इन दोनों ब्रांड के kai सालों से मार्केट को capture कर रखा हुआ है। Nikon और Canon दोनों हीं ब्रांड सालों से सिर्फ प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए हीं नहीं बल्कि Beginners के लिए भी कैमरे की रेंज introduce करती रही है (Which one is better Nikon or Canon in Hindi)। SLR से लेकर डिजिटल SLR तक Nikon और Canon दोनों ब्रांड मार्केट में अपना कब्जा जमाए रखने में कामयाब रहे है।

वैसे तो मार्केट में आपको कैमरे के लिए कई और ब्रांड भी मिल जाएगी जैसे कि FuljiFilm, Sony, Olympus। लेकिन फिर भी बात जब पर्फोर्मेंस की आती है तो Nikon और Canon हीं consider किए जाते है। क्या आप भी सोच रहे की इन Nikon और Canon में सबसे बढ़िया कौन? तो आज हम इन दोनों के फीचर्स और टेक्नोलॉजी की comparison करके बताएंगे की Nikon और Canon में सबसे बेहतर कौन है।

Nikon vs Canon : कैसे चुने सबसे बेहतर कैमरा?

1 Camera Lenses :

जब भी कैमरा खरीदने की बात आती है तो नए users पर्फोर्मेंस को priority देते है जिसमें कैमरे के लेन्स को सबसे पहले देखा जाता है। क्यों की कैमरे से भी ज्यादा आयुष्य लेन्स का होता है इतना ही नहीं premium और professional लेन्स की किंमत कैमरे से भी ज्यादा होती है। 

Nikon vs Canon: Camera Lenses

फिलहाल Canon आपको 3 तरह के लेन्स provide करती है जैसे कि EF/EF-S mount, EF-M mount और RF/RF-S mount. जिसमें Canon EOS DSLR के लिए EF/EF-S mount और मिररलेस कैमरे के लिए M सीरिज का इस्तेमाल किया जाता है। इन तीनों में भी आपको 77 ऑप्शन मिल जाएंगे। अब अगर Nikon की बात करें तो इसमें आपको mount टाइप, ऑटो फोकस टाइप और सेन्सर फॉर्मेट के विकल्प मिलते है। इन सभी में आपको 83 लेन्स मिलेंगे, जिनसे आप कोई भी लेन्स अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते है। 

लेन्सिस के हिसाब से स्वाभाविक रूप से Nikon हीं Canon से बेहतर ऑप्शन है। आप कोई भी ब्रांड खरीदें आपको पता होना चाहिए की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए सबसे बढ़िया लेन्स कौन सा है। 

2 Lenses के ऑप्शन : 

DSLR या फिर तो डिजिटल SLR को 3 कैटेगरी में बांटा जाता है: Entry लेवल, mid रेंज और प्रोफेशनल। 

Canon में आपको 60 से 70 हजार तक के कैमरा ऑप्शन मिल जाएंगे। इसकी कम किंमत के चलते हीं कस्टमर सबसे पहले Canon को हीं पसंद करते है। Canon में आपको Entry लेवल में आपको 3 और Nikon में आपको सिर्फ 2 ऑप्शन मिलते है। 

जब की Mid रेंज में Canon आपको 2 और Nikon 3 ऑप्शन देता है और प्रोफेशनल रेंज में Nikon ज्यादा expensive है। ऐसे में अगर कोई पहले से ही Canon इस्तेमाल कर रहा है तो प्रोफेशनल रेंज में उसके Canon को चुनने के chances बढ़ जाते है। 

3 Camera Sensors : 

Nikon और Canon दोनों में हीं Crop और Full Frame वर्ज़न मौजूद है। Crop Factor मतलब जब आप कैमरे में Crop सेन्सर का इस्तेमाल करते है तो लेन्स द्वारा magnification उत्पन्न करना। यह दोनों ही सभी ब्रांड में अलग अलग होती है। Nikon में Crop Sensor का Crop Factor 1.5x है जबकि Canon में Crop Factor 1.6x है। 

Camera Sensors

सेन्सर जितने ज्यादा बड़े उतना ही उनका resolution बेहतर होता है। Nikon vs Canon में यह तफावत सिर्फ 0.1 का है लेकिन फिर भी resolution के लिए यह तफावत भी बड़ा माना जा सकता है। छोटे सेन्सर भी अच्छा एक्सपीरियंस दे सकते है। अगर आप स्पोर्ट्स फोटोग्राफर है और आपके पास Nikon है तो आप 100mm टेलिफोटो लेन्स को तुरंत ही 150mm और Canon में 160mm में बदल सकते है।  

4 Mirrorless Camera : 

 Mirrorless Camera

मिररलेस कैमरे के बाद ज्यादातर लोग DSLR की जगह मिररलेस कैमरे को ज्यादा पसंद कर रहे है। एक रिपोर्ट के मुताबिक Canon ने 2021 में हीं EOD DSLR का प्रोडक्शन बंद कर दिया था और इसी रास्ते पर चलते हुए Nikon ने भी 2022 में अपने पुराने मॉडल का प्रोडक्शन बंद कर दिया था।

अगर आप Entry लेवल मिररलेस कैमरा खरीदना चाहते है तो आपको Nikon vs Canon दोनों में ही कम ऑप्शन मिलेंगे। Canon में आपको 40 हजार और Nikon में आपको 50 हजार की रेंज के मिररलेस कैमरे मिल जाएंगे। हालांकि टेक्नोलॉजी के चलते मिररलेस कैमरे में Nikon camera ही Canon से ज्यादा बेहतर है।

5 Image और Video Quality: 

ISO पर्फोर्मेंस के मामले में Canon की तुलना में Nikon बेहतर है। Night Photography में भी Nikon हायर क्वालिटी image create करता है। जबकि videography में Nikon से ज्यादा बेहतर Canon को माना जाता है। Canon में सुपीरियर विडीयो ऑटो फोकस मिलता है इतना ही नहीं Canon सालों से हाय क्वालिटी video लेन्सिस भी प्रोड्यूस करता आ रहा है। 

Nikon और Canon: Use करने में सबसे आसान कैमरा कौन सा है?

कैमरा खरीदते वक्त सबसे इस्तेमाल करने में सबसे आसान कैमरा कौन सा (Which is better Nikon or Canon? In Hindi) यह सवाल तो उठता हीं है। कई लोगों को Canon इस्तेमाल करने में ज्यादा आसान लगता है जबकि मिररलेस कैमरे में Nikon इस्तेमाल करने में ज्यादा आसान है। 

Nikon में Canon की तुलना में कम किंमत वाले लेन्सिस मार्केट में मिल जाते है। हालांकि इन दोनों ब्रांड में से इस्तेमाल करने में सबसे आसान ब्रांड कौन सी यह बताना मुश्किल है। क्यों की आम तौर पर कैमरा पर्सन लेन्सिस खरीदते रहते है लेकिन ब्रांड switch नहीं करते। 

Conclusion :

Nikon और Canon दोनों ही प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की पसंद बनी आ रही है। हालांकि कई कैमरा पसंद करने में उसकी प्राइस रेंज भी असर करती है ऐसे में Canon में आपको लगातार New अपडेट मिलते रहते है। लेकिन फिर भी कैमरा खरीदने से पहले अपनी जरूरत और कैमरे में मिल रहे फीचर्स को ध्यान में रखना जरूरी है। सबसे पहले तो आप फोटोग्राफी या विडीयोग्राफी किसके के लिए कैमरा खरीदना चाहते है यह सुनिश्चित करें बाद में अपने बजट को ध्यान में रखकर ब्रांड को चुनें।