Nothing Phone 2, क्यों ये फ़ोन इतना फेमस हो रहा है 

Nothing phone 2 के बारे में जानने से पहले इसके ब्रांड के बारे में जानते हैं। यह स्मार्टफ़ोन UK बेस्ड कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी, Nothing Technology Limited का प्रोडक्ट है। इस कंपनी ने पिछले वर्ष, अपनी कंपनी का पहला स्मार्टफ़ोन, Nothing phone 1 लाँच किया था। इसके पश्चात् इस वर्ष, 11 जुलाई 2023 को Nothing phone 2 स्मार्टफ़ोन लाँच किया गया है जो कि पिछले मॉडल की तुलना में काफ़ी बेहतर है। इस स्मार्टफ़ोन का लुक आमतौर पर आने वाले स्मार्टफ़ोन का तुलना में काफ़ी अलग और जिसके कारण यह काफ़ी फ़ेमस हो रहा है। इस लेख के माध्यम से हम इसके फ़ीचर्स और विभिन्न दिखने वाले लुक के बारे में बात करेंगे।

Nothing Phone 2 को फेमस बनाने वाले फ़ीचर्स

फ़ोन का लुक

  • Nothing phone 2 का आकर्षित करने वाला फ़ीचर ट्रांसपेरेंट फ़ोन बैक है जो कि इसे अन्य स्मार्टफ़ोन से बिलकुल अलग करता है।
  • इसके विभिन्न लुक का अलग बिंदु यह कि इस स्मार्टफ़ोन के ट्रांसपेरेंट रीयर पर LED लाइट्स भी दी गई है जो की नोटिफिकेशन की तरह कार्य करती हैं।
  • इसके अलावा यह स्मार्टफ़ोन प्रीमियम – बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है, तथा इसके निर्माण में पुनर्नवीनीकरण सामग्रियों (recycled materials) का उपयोग किया गया है।

Glyph Interface

  • इस इंटरफ़ेस के माध्यम से यूज़र LED लाइट्स और साउंड का उपयोग करके विभिन्न नोटिफिकेशन सेट कर सकता है। जैसे कॉलिंग के लिए सिंगल लाइट का जलना या चार्जिंग के लिए डबल लाइट का जलना इत्यादि।
  • इस इंटरफ़ेस के माध्यम से यूज़र को फ़ोन उठाने की ज़रूरत नहीं है वह LED लाइट्स से रीसीव हुए विभिन्न नोटिफिकेशन को समझ सकता है।
  • इस glyph interface के तहत कई नये फ़ीचर्स को भी जोड़ा गया है जो की इस प्रकार हैं-

Glyph Composer – इस फ़ीचर के माध्यम से यूज़र विभिन्न साउंड इफ़ेक्ट के साथ नये LED लाइट पैटर्न को कम्पोज़ कर सकता है।

Glyph Timer – इस फ़ीचर में टाइमर को LED लाइट को कम होते हुए दर्शाया गया है। इसमें यूज़र टाइमर सेट करने के पश्चात अपने फ़ोन के पिछले (rear) हिस्से को ऊपर की तरफ़ फ़ेस करते हुए रखे जहां टाइमर के कम होने साथ – साथ LED लाइट भी कम होते हुए दिखाई देगी।

Nothing Phone 2 के अन्य फ़ीचर्स

डिस्प्ले – यह स्मार्टफ़ोन 6.7-इंच की AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है जो कि 2412×1080 पिक्सेल रेजोल्यूशन और अधिकतम 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है।

रीयर कैमरा – यह स्मार्टफ़ोन ड्यूल रीयर कैमरा सेटअप के साथ आता है जो कि इस प्रकार है –

  • मेन कैमरा – 50MP कैमरा (Sony IMX8900 सेंसर), optical image stabilaization (OIS) और electronic image stabilaization (EIS) सपोर्ट के साथ
  • सेकेंडरी कैमरा – 50MP (Samsung JN1 सेंसर) का अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा EIS सपोर्ट के साथ
  • यह सेटअप विभिन्न शूटिंग मोड जैसे potrait mode, night mode, AI scene detection को सपोर्ट करता है तथा इसके द्वारा 4k वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

फ़्रंट कैमरा – Nothing phone 2 स्मार्टफ़ोन 32 MP के फ़्रंट कैमरा के साथ आता है जिसके द्वारा  1080p वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

बैटरी – इस स्मार्टफ़ोन में 4700 mAh की बैटरी का उपयोग किया गया है जो वायर्ड और वायरलेस दोनों प्रकार की चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

प्रोसेसर – यह स्मार्टफ़ोन Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1 और Adreno 730 GPU के साथ आता है। साथ में यह स्मार्टफ़ोन Nothing OS 2.0 बेस्ड Android 13 पर कार्य करता है।

स्टोरेज वेरियंट – यह एक 5g स्मार्टफ़ोन है जो कि तीन स्टोरेज वेरियंट, 8GB + 128GB, 12GB + 256GB, 12GB + 512GB में आता है।

यह भी पढ़ें – जुलाई 2023 में तीन बेस्ट नेकबैंड 1500 की रेंज में

Nothing phone 2 स्मार्टफ़ोन अपने अलग लुक और स्टाइल के लिए काफ़ी फ़ेमस हो रहा है। इस स्मार्टफ़ोन के अन्य फ़ीचर्स भी काफ़ी बेहतर हैं, इस स्मार्टफ़ोन को अभी के लिए US में लाँच किया गया है तथा जल्द ही इसे UK में भी लाँच किया जाएगा। इसके अलावा यह स्मार्टफ़ोन दो कलर वेरियंट ग्रे और सफ़ेद में उपलब्ध होगा।