स्पीड टेस्ट के मामले में कौन बेहतर OnePlus 11 vs Google pixel 7a

हम इस आर्टिकल में ये जानेंगे की OnePlus 11 vs Google pixel 7a में कौन सबसे बेहतर है। OnePlus 11 एक फ्लैग शिप स्मार्टफ़ोन है वहीं Google pixel 7a एक मिड रेंज स्मार्टफ़ोन है। दोनों स्मार्टफ़ोन का कंज्यूमर बेस काफ़ी अच्छा है। इन दोनों स्मार्टफ़ोन को इसी वर्ष लाँच किया गया है। OnePlus 11 5G स्मार्टफ़ोन को जनवरी में लाँच किया गया था वहीं Google pixel 7a को मई में लाँच किया गया है।

दोनों ही स्मार्टफ़ोन अपने एडवांस्ड फ़ीचर्स, दमदार कैमरा और बेहतर परफॉरमेंस के लिए जाने जाते हैं तथा 5G नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी इनकी स्पीड में अंतर हो सकता है। किसी भी स्मार्टफ़ोन की स्पीड उसके प्रोसेसर और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इस लेख के माध्यम से जानेंगे की OnePlus 11 या Google pixel 7a में सबसे तेज़ परफॉरमेंस किसकी है।

रिफ्रेश रेट (OnePlus 11 vs Google pixel 7a)

रिफ्रेश रेट स्मार्टफ़ोन की डिस्प्ले परफॉरमेंस को बेहतर बनाता है, किसी भी स्मार्टफ़ोन का जितना अधिक रिफ्रेश रेट होता है उतना बेहतर है। अधिक रिफ्रेश रेट गेमिंग के समय स्मूथ परफॉरमेंस देता है, मोशन ब्लर और डिस्प्ले लैग को कम करता है। 

OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन AMOLED डिस्प्ले के साथ 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है वहीं Google pixel 7a OLED डिस्प्ले के साथ 90 Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन का डिस्प्ले बेहतर और स्मूथ परफॉरमेंस उपलब्ध कराएगा।

प्रोसेसर और Clock स्पीड (OnePlus या vs Google pixel 7a)

किसी भी स्मार्टफ़ोन की परफ़ॉर्मेस और स्पीड उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है। प्रोसेसर के भी दो मुख्य कारक होते हैं, पहला प्रोसेसर स्पीड या CPU स्पीड या Clock स्पीड और दूसरा किस SoC process का उपयोग किया गया है। CPU स्पीड GHz में होती है जितनी अधिक स्पीड उतनी बेहतर परफ़ॉर्मेस,  वहीं SoC process, nm (ट्रांजिस्टर का साइज़) पर निर्भर करता है जितनी कम nm होगा उतनी बेहतर परफॉरमेंस होगी।

OnePlus 11 5G स्मार्टफ़ोन में octa-core Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 का उपयोग किया गया है जिसकी Clock स्पीड 3.2 GHz है। वहीं Google pixel 7a में octa-core Google Tensor G2 प्रोसेसर का उपयोग किया गया है जिसकी Clock स्पीड 2.8 GHz है। अब अगर SoC process कि बात करें तो OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन 4 nm SoC process पर आधारित है जबकि Google pixel 7a स्मार्टफ़ोन 5 nm SoC process पर आधारित है।

इससे यह साफ़ हो जाता है की OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन की क्लॉक स्पीड और SoC process  दोनों ही Google pixel 7a से बेहतर है। इसलिए OnePlus 11 प्रोसेसर की स्पीड Google pixel 7a से बेहतर होगी।

रैम और स्टोरेज

स्मार्टफ़ोन की स्पीड के लिए अगला महत्त्वपूर्ण कारक इसकी रैम है। साधारण भाषा में जितनी अधिक रैम होगी उतनी बेहतर परफॉरमेंस होगी, लेकिन यह उपभोक्ता के उपयोग पर निर्भर करता है किसी के लिए 2GB भी काफ़ी है और किसी के लिए 16GB भी कम है।

अगला स्मार्टफ़ोन की स्टोरेज हालाँकि यह कारक स्मार्टफ़ोन की स्पीड को सीधे प्रभावित नहीं करता है। परंतु स्टोरेज लगभग फ़ुल होने पर भी स्मार्टफ़ोन लैग या हैंग करने लगता है। इसलिए स्मार्टफ़ोन की रैम और स्टोरेज भी ज़रूरी कारक हैं।

उपभोक्ताओं को OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन में 8GB+128GB और 16GB+256GB स्टोरेज वेरियंट मिल जाते हैं। जबकि Google pixel 7a में 8GB +128GB स्टोरेज वेरियंट ही उपलब्ध है ।

यह भी पढ़ें- Motorola Edge 40 के हैरान कर देने वाले सीक्रेट फीचर

निष्कर्ष

किसी भी स्मार्टफ़ोन की स्पीड मुख्यता उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है लेकिन रिफ्रेश रेट, रैम और स्टोरेज वेरियंट भी ज़रूरी कारक हैं। ऊपर की गई तुलना के अनुसार OnePlus 11 5G स्मार्टफ़ोन का प्रोसेसर, रिफ्रेश रेट Google pixel 7a से अधिक बेहतर है और साथ में OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन में उपभोक्ता को दो स्टोरेज वेरियंट मिलते हैं। क़ीमत की बात करें तो OnePlus 11 स्मार्टफ़ोन 57000 रुपये तथा Google pixel 7a  42000 रुपये में उपलब्ध है।