Oppo Find X6 pro: फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ लीजिए प्रोफेशनल फोटोग्राफी का अनुभव 

स्मार्टफोन कंपनी, ओप्पो लाया है अब तक का सबसे बेहतर कैमरा स्मार्टफोन Oppo Find X6 pro जिसकी मुख्य विशेषता इसका कैमरा है। यह स्मार्टफोन अपने तरह का सबसे पहला स्मार्टफोन हो सकता है। इस स्मार्टफोन में प्रोफेशनल कैमरा कंपनी Hasselblad के कैमरा का उपयोग किया गया है। इससे यह साफ पता चलता है की इस स्मार्टफोन का कैमरा और इसकी परफॉर्मेंस कितनी बेहतर होगी। सिर्फ कैमरा ही नहीं, डिस्प्ले से लेकर बैटरी, प्रोसेसर और चार्जर सब कुछ सबसे बेहतर है। इस स्मार्टफोन के फीचर्स के बारें में विस्तार से आगे जानते हैं। 

डिस्प्ले और डिजाइन 

Oppo Find X6 pro

Oppo Find X6 pro स्मार्टफोन में 6.82 इंच की सुपर एएमओएलईडी डिस्प्ले दी गई है जो कि 4k (3168 x 1440) रेसोल्यूशन को सपोर्ट करता है। इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले 2500 nits के साथ अब तक की सबसे ब्राइट डिस्प्ले है। इस स्मार्टफोन 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है जो बेहतर गेमिंग अनुभव के लिए सबसे बढ़िया है। इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले Dolby Vision Atoms को भी सपोर्ट करता है। स्मार्टफोन को सुरक्षा की बात करें तो यह Corning Gorilla Glass Victius 2 के साथ आता है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन IP68 रेटिंग को भी सपोर्ट करता है जो की स्मार्टफोन को पानी और धूल से सुरक्षित रखने में मददगार होता है। 

इस स्मार्टफोन की डिजाइन की बात करें तो इस स्मार्टफोन के पीछे गोलाकार में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा ड्यूल कलर टोनिंग दी गई है। डिस्पले पर बेजेल्स बिलकुल न के बराबर है जो को फुल स्क्रीन का अनुभव देता है। 

कैमरा  

Oppo Find X6 pro

Oppo Find X6 pro स्मार्टफोन कैमरा इस स्मार्टफोन का स्टार है। यह स्मार्टफोन तीन कैमरा सेटअप – वाइड एंगल कैमरा, पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरा और अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में कैमरा के लिए प्रोफेशनल लेवल ग्रेड के सेंसर और कैमरा सेटअप (Hasselblad) तथा इमेज प्रोसेसिंग (Mari Silicon NPU) का उपयोग किया है। इसमें Hasselblad natural color optimizer का भी उपयोग किया गया है जो की बारीक से बारीक रंगों को कैप्चर करने में सहायक होता है। 

इस स्मार्टफोन के तीनों कैमरे 50 मेगापिक्सेल के हैं। वाइड एंगल कैमरा के लिए एक इंच के सेंसर का उपयोग किया गया है तथा यह कैमरा ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेसन एंटी – शेक को सपोर्ट करता है। पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरा 50 मेगापिक्सल का है जो की इन-सेंसर जूम टेकोनोलॉजी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा टेलीफोटो लेंस द्वारा बहुत नजदीक की तस्वीरें खींची जा सकती है, इसकी न्यूनतम फोकस दूरी 25 सेंटीमीटर है। पेरिस्कोप टेलिफोटो कैमरा अधिकतम 3x ऑप्टिकल जूम और 120x डिजिटल जूम को भी सपोर्ट करता है। अगला कैमरा अल्ट्रावाइड कैमरा है जो की 110 डिग्री वाइड एंगल को सपोर्ट करता है। इस रीयर कैमरा सेटअप द्वारा दूर से लेकर पास तक और अंधेरे से लेकर रोशनी में, सभी स्थितियों में प्रोफेशनल फोटोग्राफी की जा सकती है। रीयर कैमरा सेटअप नाइट सीन फोटोग्राफी, पैनोरमा, पोट्रेट, टाइम-लेप्स फोटोग्राफी, स्लो – मोशन, मूवी मोड, लॉग एक्सपोजर मोड को सपोर्ट करता है। 

रीयर कैमरा द्वारा फुल फोकस 4k HD विडियो, स्लो – मोसन, 1080p और 720p रिकार्डिंग की जा सकती है। यह कैमरा सेटअप Dolby Vision HDR विडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करता है। 

फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है जो की  ऑटोफोकस फीचर के साथ आता है। फ्रंट कैमरा द्वारा 1080p और 720p वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इस स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण फीचर की इसमें Mari Silicon NPU  का उपयोग किया गया है जो की स्वतः की खींची गई फोटो को प्रोसेस करके बेहतर फोटो के रूप में देता है। इस स्मार्टफोन का फ्रंट और रीयर कैमरा सेटअप कम रोशनी और अधिक रोशनी की स्थितियों में बहुत बारीकियों के साथ क्लियर और वास्तविकता के साथ फोटो खींचता है। 

प्रोसेसर और कनेक्टिविटी फीचर्स 

Oppo Find X6 pro

स्मार्टफोन परफॉर्मेंस की बात करें तो यह Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर पर कार्य करता है और UFS 4.0 फ्लैश मेमोरी के साथ आता है। बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए इस स्मार्टफोन में जीपीयू Adreno 740 का उपयोग किया गया है। ज्यादातर स्मार्टफोन में हीटिंग जैसी आने वाली समस्या को दूर करने के लिए इसमें उच्च thermal conductivity graphite, vacuum chamber, vapor chamber और multi- directional heat insulation टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड बेस्ड ColorOS 13.1 पर कार्य करता है। 

यह स्मार्टफोन 5g नेटवर्क को सपोर्ट करता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.3, यूएसबी टाइप सी, NFC, वाई- फाई और हाइब्रिड सिम स्लॉट दिए गए हैं। इसके साथ यह स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर को भी सपोर्ट करता है। 

बैटरी 

Oppo Find X6 pro स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी के साथ आता है जो की 100 वाट के सुपर फ्लैश चार्जिंग और 50 वाट के वायरलेस फ्लैश चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इस चार्जिंग के द्वारा 50 प्रतिशत बैटरी को सिर्फ 10 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा यह बहुत ही न्यूनतम तापमान चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। 

कीमत और स्टोरेज वेरिएंट 

Oppo Find X6 pro स्मार्टफोन 12GB और 16GB रैम के तथा 256GB और 512GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। यह स्मार्टफोन तीन कलर Desert silver moon, Feiqyan green और Dark cloud में उपलब्ध है। यह स्मार्टफोन चीन में लांच हो चुका है परंतु अभी भारत में लांच नहीं किया गया है। चीन में यह लगभग 72000 रुपये और 84000 रुपये में उपलब्ध है। 

निष्कर्ष

Oppo Find X6 Pro एक शानदार स्मार्टफोन है जो अपनी उपयोगकर्ताओं को एक अद्भुत एक्सपीरियंस प्रदान करता है। इस फोन में बेहतरीन कैमरा, शक्तिशाली प्रोसेसर, तेज़ चार्जिंग और अन्य उपयोगी विशेषताएं होती हैं। इसके साथ-साथ, यह फोन बड़े डिस्प्ले और अद्भुत डिज़ाइन के साथ आता है। gadgetscount.com पे हम ऐसे ही फोन के बारे में और जानकारी देते रहेंगे।