Realme Narzo N55: मिनी – कैप्सूल फीचर और 64 मेगापिक्सेल AI कैमरा के साथ बजट-फ्रेंडली स्मार्टफोन

स्मार्टफोन कंपनी रीयलमी ने 12 अप्रैल को अपना नया बजट मिड – रेज़ स्मार्टफोन, Realme Narzo N55 भारत में लांच कर दिया है। कीमत के अनुसार इस स्मार्टफोन में कई बेहतरीन फीचर्स दिये गए हैं। इस स्मार्टफोन के कुछ खास फीचर्स की बात करें तो इसमे 64 मेगापिक्सेल AI कैमरा, ओक्टा – कोर  MediaTek Helio प्रोसेसर दिया गया है तथा यह 33 वाट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इस स्मार्टफोन की फ्लैश सेल 13 अप्रैल और ओपन सेल 18 अप्रैल से ई – कॉमर्स वैबसाइट अमेज़न पर शुरू होगी। यह स्मार्टफोन दो स्टोरेज वैरियंट और दो कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। इस स्मार्टफोन के अन्य फीचर्स के बारें में आगे जानेंगे।

Realme Narzo N55 – डिज़ाइन और डिस्प्ले

Realme Narzo N55 स्मार्टफोन अल्ट्रा स्लिम, स्लीक लुक और प्रिज्म डिज़ाइन के साथ मार्केट में लांच हुआ है। यह स्मार्टफोन डुअल कलर टोन मोर्डन लुक के साथ आता है जो की स्मार्टफोन को डायनेमिक इफैक्ट देता है। इस स्मार्टफोन को फ्लैट एड्जेस के साथ डिज़ाइन किया गया है जो की हाथों में बहुत अच्छी पकड़ के साथ बैठता है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन काफी पतले बेज़ेल्स (स्क्रीन टू बॉडी रैशियो 91.4%) के साथ आता है जो की फुल स्क्रीन का अनुभव देता है।

Realme Narzo N55 स्मार्टफोन में 6.5 इंच की पंचहोल के साथ एलसीडी डिस्प्ले दी गयी है जो की Full HD+ (2400 x 1080) रेसोल्यूशन और 90 Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। 90 Hz रिफ्रेश रेट के साथ उपभोक्ता को बेहतर गेमिंग अनुभव प्राप्त होगा। इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले में मिनी – कैप्सुल फीचर भी जोड़ा गया है जो की iPhone के dynamic island फीचर के लगभग समान है। इस फीचर के माध्यम से यूजर विभिन्न नोटिफिकेसन जैसे चार्जिंग, डाटा यूसेज और स्टेप नोटिफिकेसन प्राप्त कर सकेंगे।

रीयर कैमरा और फ्रंट कैमरा

Realme Narzo N55 स्मार्टफोन में डुअल रीयर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें प्राइमरी कैमरा 64 मेगापिक्सेल एआई और दूसरा कैमरा 2 मेगापिक्सेल का B&W कैमरा है। यह प्राइमरी कैमरा विभिन्न फोटोग्राफी मोड और विडियो रिकॉर्डिंग मोड को सपोर्ट करता है। विभिन्न फोटोग्राफी मोड जैसे एआई ब्युटि, 64MP मोड, क्रोमा बूस्ट, एआई कलर पोट्रेट, पेनोरमिक व्यू इत्यादि इस स्मार्टफोन में दिये गए हैं। नाइट मोड फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में ProLight Imaging technology और intelligent noise reduction algorithm का उपयोग किया गया है। इस टेक्नोलोजी के माध्यम से रात में भी क्लियर डीटेलिंग के साथ बेहतर फोटो क्लिक किए जा सकते हैं।  प्राइमरी कैमरा द्वारा 1080P और 720P विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

इस स्मार्टफोन का फ्रंट या सेल्फी कैमरा 8 मेगापिक्सेल का है। यह फ्रंट कैमरा भी ब्युटि, नाइट मोड, पेनोरमिक व्यू, पोट्रेट मोड, एचडीआर, एआई सीन रीकगनेसन जैसे फोटोग्राफी मोड को सपोर्ट करता है। फ्रंट कैमरा द्वारा भी 1080P और 720P विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

प्रोसेसर

Realme Narzo N55 स्मार्टफोन में ओक्टाकोर MediaTek Helio G88 प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। गेमिंग के लिए इस स्मार्टफोन में ARM Mali – G52 जीपीयू का उपयोग किया गया है। MediaTek प्रोसेसर और ARM जीपीयू दोनों ही बेहतर और स्मूथ गेमिंग परफॉर्मेंस उपलब्ध कराते हैं।

इसके अलावा यह स्मार्टफोन Android 13 पर आधारित Realme UI 4.0 पर कार्य करता है। स्मार्टफोन फंकशनिंग को और भी तेज़ और स्मूद बनाने के लिए इस स्मार्टफोन में DRE (Dynamic RAM expansion) टेक्नोलोजी के माध्यम से Dynamic RAM का विकल्प भी दिया गया है। DRE टेक्नोलोजी के द्वारा स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज को virtual RAM में बदला जा सकता है। Dynamic RAM का विकल्प सिर्फ 6 जीबी रैम वैरियंट पर उपलब्ध है।

बैटरी

बैटरी की बात करें तो, Realme Narzo N55 स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी दी गयी है जो की लगभग एक दिन का पावर बैकअप देती है। यह स्मार्टफोन 33 वाट SuperVOOC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है जिसके द्वारा 50 प्रतिशत बैटरी को 29 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

साउंड और कनेक्टिविटी फीचर्स

Realme Narzo N55 स्मार्टफोन में Ultraboom speakers दिये गए हैं और इसके औडियो को सॉफ्टवेर के माध्यम से दोगुना बढ़ाया जा सकता है। इसके स्पीकर डिजिटल औडियो ओप्टीमाइजिंग सोल्यूशन, Dirac को सपोर्ट करते हैं। रियलमी कंपनी के अनुसार इस स्मार्टफोन की साउंड क्वालिटी आउटडोर या पार्टी के लिए उपयुक्त है।

इस स्मार्टफोन में निम्न कनेक्टिविटी फीचर्स और पोर्ट्स दिये गए हैं –

  • डेडीकेटेड सिम स्लॉट ( दो सिम स्लॉट + एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट)
  • यूएसबी टाइप सी पोर्ट
  • 3.5 एमएम हैडसेट जैक
  • ब्लुटूथ 5.2
  • जीपीएस
  • साइड फिंगरप्रिंट सेन्सर

स्टोरेज वैरियंट और कीमत

realmi narzo n55

Realme Narzo N55 स्मार्टफोन की फ्लैश सेल 13 अप्रैल को ई – कॉमर्स वैबसाइट अमेज़न पर शुरू होगी। यह स्टोरेज दो स्टोरेज वैरियंट में उपलब्ध है जिसमें 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वैरियंट की कीमत 12999 रुपये है। इसके अलावा 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वैरियंट की कीमत 10999 रुपये है। यह स्मार्टफोन दो कलर प्राइम ब्लू और प्राइम ब्लैक में उपलब्ध होगा।

इस स्मार्टफोन की खरीददारी पर उपभोक्ता को पैकिंग बॉक्स में स्मार्टफोन के साथ यूएसबी टाइप – सी केबल, चार्जिंग आडपटर, प्रोटेक्ट केस, वारंटी कार्ड मिलेगा।  

निष्कर्ष

निष्कर्ष में, Realme Narzo 55 फोन एक बजट फ्रेंडली स्मार्टफोन है जो उन ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो अच्छी स्क्रीन, बैटरी लाइफ और कैमरा परफॉर्मेंस चाहते हैं। फोन एक 6.5 इंच के एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है जो एक बड़े साइज के स्मार्टफोन के लिए ठीक है। फोन का बैटरी भी अच्छा है जो एक पूरे दिन के लिए काफी होगा।

फोन में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जो एक बजट फोन के लिए बहुत अच्छा है। फोन के अन्य फीचर्स में MediaTek Helio G88 प्रोसेसर, 8 जीबी रैम, 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज और Android 13, Realme UI 4.0 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। gadgetscount.com पे हम ऐसे ही फोन के बारे में और जानकारी देते रहेंगे।