Jio ने लाँच किया 4G फीचर फोन, कैसे खरीद सकते हैं Jio Bharat V2 फोन

जियो ने हाॅल ही में Jio Bharat V2 फीचर फोन लांच किया है जो देश का सबसे सस्ता 4G फोन है। इस फोन की कीमत 999 रूपये है और इस फोन के साथ कंपनी ने “2G Mukt Bharat” का नारा दिया है। इस नये फीचर फोन के साथ जियो देश के 25 करोड़ 2G फोन यूजर्स को 4G में शिफ्ट करना चाहती है। इस फोन की बिक्री 7 जुलाई से चालू होगी।

Jio Bharat V2 के फीचर्स

Jio Bharat Phone से यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें UPI पेमेंट की भी सुविधा है। Jio Bharat V2 में JioPay एप मिलेगा जिसके जरिए यूपीआई पेमेंट किए जा सकेंगे। फोन में एक कैमरा भी है। Jio Bharat V2 को रेड और ब्लू कलर में खरीदा जा सकेगा।

Jio Bharat V2 में JioCinema और JioSaavn के अलावा FM रेडियो का भी एक्सेस मिलेगा। जियो ने कहा है कि Jio Bharat प्लेटफॉर्म पर अन्य कंपनियां भी अपने फोन तैयार कर सकेंगी। फिलहाल Jio Bharat प्लेटफॉर्म का पार्टनर Karbonn मोबाइल बना है।

Jio के इस नए डिवाइस का वजन 71 ग्राम है, जो 4G पर काम करता है। इसमें HD वॉयस कॉलिंग, FM Radio, 128GB का SD Memoray Card सपोर्ट जैसे फीचर्स हैं। मोबाइल में 1.77 इंच की TFT स्क्रीन, 0.3MP का कैमरा, 1000mAh बैटरी, 3.5 mm का हेडफोन जैक, पावरफुल लाउडस्पीकर और टार्च मिलता है।

सबसे सस्ता मंथली रिचार्ज प्लान

जियो भारत V2 का मंथली प्लान सबसे सस्ता है। 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान के लिए 123 रुपये चुकाने होंगे। दूसरे ऑपरेटर्स के वॉयस कॉल और 2जीबी वाले मासिक प्लान्स की शुरुआत 179 रुपये से होती है।

जियो भारत V2 (Jio Bharat V2) के ग्राहकों को कंपनी 14जीबी 4जी डेटा देगी यानी आधा जीबी प्रति दिन, यह कॉम्पिटीटर के 2जीबी डेटा से सात गुना ज्यादा है। जियो भारत V2 पर सालाना प्लान भी है जिसके लिए ग्राहक को 1234 रुपये चुकाने होंगे।

Internet और Entertainment का फुल डोज

सबसे सस्ता 4जी फोन जियो भारत V2 में JioSaavn के जरिये तमाम भाषाओं में 8 करोड़ से भी ज्यादा गाने उपलब्ध हैं। JioCinema ऐप के जरिये फिल्में, वीडियो, स्पोर्ट्स हाइलाइट्स और ढेरों चीजें देख सकते हैं। यह फोन 23 भाषाओ में उपलब्ध होगा। वैसे, जियो सावन और जियो सिनेमा ऐप पहले से फ्री में उपलब्ध है परंतु किसी फीचर फोन में इन्हे एक्सेस कर पाना मुमकिन नही है। यह उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नही है जो स्मार्टफोन नही चलाते हैं परंतु एंटरटेनमेंट के शौकीन है।

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

जियो भारत V2 फोन पर आप यूपीआई (UPI) के जरिये पैसा भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं। कंपनी इस फोन के जरिये ऑनलाइन पेमेंट के क्षेत्र में भी उतर आयी है जहाँ पर अब तक पेटीएम, फोनपे, अमेजन पे जैसे बड़े प्लेयर्स का दबदबा है।

क्लियर वॉयस और कैमरा

इस हैंडसेट में आपका कॉल या एंटरटेन्मेंट में क्लियर वॉयस मिलेगा। साथ ही इसमें आपको कैमरा भी मिलता है, जो कि आम तौर पर फीचर फोन पर नही मिलता है। यह कैमरा लो क्वालिटी का है परंतु फिर भी क्लियर पिक्चर खींचने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें – 2023 में 3 बेस्ट गेमिंग फ़ोन

कहाँ से खरीदें Jio Bharat V2

Jio Bharat V2 फोन की बिक्री ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो ही माध्यम से की जायेगी। यह जियो स्टोर, जियो ऐप, जियो पीओस ऐप व अन्य मुख्य रिटेल शाॅप में बिक्री के लिए 7 जुलाई से उपलब्ध होगा। ऑफलाइन तरीके से खरीददारी करने में आपको कई दिनों का इतंजार करना पड़ सकता है, छोटे शहरों में यह इतंजार और लम्बा हो सकता है। वहीं दूसरी ओर, ऑनलाइन तरीके से आप इसे तुरंत ही बुक कर सकते हैं और उपलब्धता होने पर यह आपके नजदीकी स्टोर पर पहुँचा दिया जायेगा।