यूट्यूब विडियो बनाने के लिए बेस्ट है ये वाइरलेस माइक

Rode Wireless GO Mic system एक छोटा पैकेट और बड़ा धमाका है क्यूंकि यह अब तक सबसे बेस्ट और छोटा माइक सिस्टम है। यह माइक्रोफोन सिस्टम यूट्यूब विडियो बनाने, ऑन – कैमरा प्रेजेंटेशन देने, फिल्ममेकिंग, व्लोगिंग जैसे कई कार्यों के लिए सबसे उपयुक्त है। रोड वाइरलेस गो माइक सिस्टम इसलिए भी सबसे बेस्ट है क्यूंकि यह साइज़ में कॉम्पैक्ट होने साथ – साथ धमाकेदार फीचर्स उपलब्ध कराता है। इस लेख में हम Rode Wireless GO Microphone system के विभिन्न फीचर्स के बारें में जानेंगे।

Rode Wireless Microphone system के फीचर्स

यह माइक्रोफोन सिस्टम दो यूनिट, ट्रांसमिटर (Tx) और रिसीवर (Rx) के साथ आता है। यह सिस्टम इतना छोटा है कि दोनों ट्रांसमिटर और रिसीवर का अलग – अलग वजन 31g है।

ट्रांसमिटर – Rode Wireless Microphone system

  • Rode Wireless GO Mic system के ट्रांसमिटर को क्लिप – ऑन माइक्रोफोन कि तरह उपयोग किया जा सकता है।
  • इसके साथ – साथ इस ट्रांसमिटर को lavalier माइक्रोफोन के साथ beltpack की तरह भी उपयोग किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार यह  विश्व का अब तक सबसे छोटा beltpack  ट्रांसमिटर है।  
  • रोड वाइरलेस गो माइक्रोफोन सिस्टम को उपयोग करना अत्यंत ही आसान है। इस सिस्टम के दोनों ट्रांसमिटर और रिसीवर सिर्फ तीन सेकेण्ड्स में ऑटो – पेयर हो जाते हैं।
  • Rode Wireless GO Mic system का ट्रांसमिटर इन – बिल्ट omnidirectional condenser के साथ आता है जो की ब्रॉडकास्ट ग्रेड की औडियो क्वालिटी उपलब्ध कराता है।

रिसीवर

  • Rode Wireless GO Mic system का रिसीवर भी ट्रांसमिटर की तरह साइज़ में छोटा है और विभिन्न – विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • इस माइक्रोफोन सिस्टम का रिसीवर dual – purpose clip के साथ आता है जिसे कपड़ों के साथ लगाया जा सकता है या कैमरा के पट्टे (स्ट्रेप) पर लगाया जा सकता है। 

औडियो ट्रांसमिशन – Rode Wireless Microphone system

  • यह माइक्रोफोन सिस्टम अधिकतम 70 मीटर की रेंज तक कार्य करता है जो की भीड़ – भाड़ वाली जगह में भी बेस्ट औडियो आउटपुट देता है।
  • Rode Wireless GO Mic system को short – range ऑपरेशन के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सिस्टम उन वातवरण के लिए भी उपयुक्त है जहां RF (Radio Frequency) और वाई – फाई पर कार्य करने वाली कई डिवाइस उपलब्ध होती हैं जैसे की मॉल, होटल इत्यादि।
  • यह माइक्रोफोन सिस्टम 128 – बिट encryption के साथ Series III 128GHz डिजिटल वाइरलेस ट्रांसमिशन करता है। जिसके कारण यह सिस्टम किसी भी स्थिति में बेहतर और बिलकुल स्पष्ट औडियो क्वालिटी उपलब्ध कराता है।

बैटरी – Rode Wireless Microphone system

Rode Wireless GO Microphone system इन – बिल्ट रीचार्जेबल बैटरी के साथ आता है जो की USB Type – C को सपोर्ट करता है। यह बैटरी फुल चार्जिंग पर अधिकतम सात घंटे का पावर बैकअप देती है।

अन्य फीचर्स

  • इसके अलावा यह माइक्रोफोन सिस्टम  3-stage output pad या attenuator (0dB, -12dB, -24dB) तथा बैटरी सेविंग मोड के साथ भी आता है।
  • रोड वाइरलेस गो माइक सिस्टम को एक समय पर अधिकतम आठ डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है।  

कीमत – Rode Wireless Microphone system

  • Rode Wireless GO Microphone system की कीमत लगभग 30,000 रुपये है तथा उपभोक्ता इसे ई – कॉमर्स वैबसाइट अमेज़न से खरीदा जा सकता है।
  • यह माइक्रोफोन सिस्टम दो कलर वेरियंट, सफ़ेद और काले रंग में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- कर्व्ड डिस्प्ले के साथ आ रहा है लावा के ये किफायती फोन

 Rode Wireless GO Micsystemउन उपभोक्ताओं के लिए सबसे बेहतर है जो की यूट्यूब व्लोग्गिंग और यूट्यूब कंटैंट क्रिएटर को सिरियस करियर की तरह देखते हैं। इस माइक्रोफोन सिस्टम के माध्यम से यूट्यूबर बेहतर औडियो क्वालिटी के साथ कई अच्छे विडियो बना सकते हैं। यह माइक्रोफोन सिस्टम आउटडोर विडियो शूटिंग जैसे किसी मॉल इत्यादि जगहों के लिए भी उपयुक्त है। रोड वाइरलेस गो माइक सिस्टम की ख़रीददारी उपभोक्ताओं के लिए लंबे समय के लिए काफी किफ़ायती साबित हो सकती है।