घर और ऑफिस दोनों के लिए सबसे अच्छा प्रिंटर कौन सा है?

पहले सिर्फ ऑफिस और स्टेशनरी की दुकानों में हीं नजर आनेवाले प्रिंटर अब हर घर की जरूरत बन चुका है। वर्क फ्रॉम होम हो या बच्चों के स्कूल का असाइनमेंट प्रिंटर के बिना काम संभव ही नहीं। प्रिंटर की मदद से प्रिंट आउट निकालने के साथ ही फोटोकॉपी तक का काम आसान हो जाता है। अगर आप भी अपनी ऑफिस या घर के लिए अच्छा प्रिंटर खरीदना चाहते है तो बने यह ब्लॉग आपके लिए हीं हैं। 

अच्छी क्वालिटी के लिए कौन सा प्रिंटर इस्तेमाल करें? (Which printer gives best quality print in Hindi?)

अच्छी क्वालिटी की प्रिंट के लिए प्रिंटर का resolution अच्छा होना चाहिए। प्रिंट का resolution DPI (डॉट्स पर इंच) के जरिए मापा जाता है। DPI मतलब 1 इंच (2.54cm) में फिट होने वाली इंक की बूंदें। एक अच्छी इमेज के लिए DPI कम से कम 1200×1200 होना चाहिए। जबकी फोटो प्रिंटर में DPI 5760×1440 होता है। DPI जितना ज्यादा होगा प्रिंट की क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी। 

अगर आपको सामान्य खत या ग्राफिक्स के साथ बिजनेस डॉक्युमेंट प्रिंट करना चाहते है तो 300 DPI, अगर डॉक्युमेंट ज्यादा important है तो 600 DPI और एक एवरेज फोटोग्राफर के लिए 1200 DPI अच्छा रहता है। प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स जिन्हें High Resolution की जरूरत पड़ती है वो 2880×1440 या उससे ज्यादा का DPI इस्तेमाल करते है। 

Print Resolution कितना Important है? (How important is the Print Resolution in the printing process in Hindi)

प्रिंट एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें ईमेज या टेक्स्ट को दूसरे पेपर पर transfer किया जाता है। प्रिंट की क्वालिटी resolution पर हीं निर्भर करती है। आज के ज्यादातर प्रिंटर में कम से कम 300 DPI का resolution होता है। सिम्पल ग्राफिक्स या टेक्स्ट के लिए इतना काफी है। Higher resolution की वजह से प्रिंट क्वालिटी तो अच्छी होती है लेकिन फिर इसमें वक्त और खर्च दोनों ही बढ़ जाते है। 

इंकजेट या लेसर कौन सा प्रिंटर अच्छा है? (Which one is better Inkjet or Laser printer in Hindi?)

मार्केट में 2 तरह के प्रिंटर आते हैं – एक INKJET और दूसरा LASER। सबसे तेज प्रिंटर कौन सा है?

  • इंकजेट प्रिंटर : इंकजेट प्रिंटर में cartridge लिंक लिक्विड फोर्म में होती है। इसलिए अगर इसका लंबे समय तक इस्तेमाल न किया जाए तो वह सूख जाती है। इसमें एक नोजल होता है, जिससे कागज पर इंक को स्प्रे किया जाता है। इसकी किंमत लेसर प्रिंटर से सस्ती होती है। साथ हीं इसका इस्तेमाल करना आसान होता है और लेजर प्रिंटर की तुलना में यह छोटा होने की वजह से ज्यादा जगह भी नहीं रोकता है। 
  • लेसर प्रिंटर : लेसर प्रिंटर में इंक की जगह टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। जो की कलर प्रिंट के लिए ज्यादा suitable नहीं है। यह प्रिंटर महंगे होते है लेकिन इनका खर्चा इंकजेट की तुलना में कम होता है। इसकी cartridge इंक लंबे समय तक सूखती नहीं है। इंकजेट प्रिंटर की तुलना में लेसर प्रिंटर जल्दी से काम करता है। इंकजेट प्रिंटर में इंक बह जाने की समस्या आती है जो लेसर प्रिंटर में नहीं आती। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल ऑफिस में किया जाता है। 

घर के लिए सबसे अच्छा प्रिंटर कौन सा है? (Which is good printer for Home use in Hindi?)

1. Canon Pixma TS207 : घर और बच्चों के स्कूल असाइनमेंट के लिए यह सबसे अच्छा प्रिंटर है। हालांकि इसमें फोटोकॉपी नहीं हो सकती है। यह प्रिंटर आपको ₹4300 में आसानी से मिल जाएगा। 

2. HP Laserjet P1108 : अगर आप सिर्फ प्रिंटिंग के लिए प्रिंटर ढूंढ रहे हैं तो यह सबसे अच्छा है। इसमें USB कनेक्टिविटी आती है। इसमें आप बल्क प्रिंटिंग भी आसानी से कर सकते हैं। 

3. Epson EcoTank L3252 : इसे आप आसानी से फोन और वाई-फाई से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसे पर्सनल के साथ साथ ऑफिस के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. KODAK Dock Plus Instant Photo Printer : फोटोग्राफर्स और फोटोग्राफी लवर्स के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन है। यह मिनि प्रिंटर मशीन cartridge और फोटो प्रिंटिंग शीट के साथ आता है। यह पोर्टेबल होने की वजह से आप कहीं भी आसानी से अपनी फोटो प्रिंट कर सकते है। 

ऑफिस के लिए सबसे अच्छा प्रिंटर कौन सा है? (Which is good printer for Office use in Hindi?)

1 Canon E4570 : अगर आप ऑफिस के लिए All in one प्रिंटर ढूंढ रहे है तो यह सबसे अच्छा है। फास्ट प्रिंटिंग, फेक्स जैसे सभी काम आसानी से हो जाते है। 

2 Canon E4270 : इसकी किंमत थोड़ी ज्यादा है लेकिन फोटोकॉपी, प्रिंट क्वालिटी, फेक्स, ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग सभी एक हीं प्रिंटर में मिल जाएंगे। 

3 HP Laserjet 136a Laser Printer : Easy इन्स्टॉलेशन, पॉस्ट सेल्स सर्विस और कोस्ट सभी की बात करें तो कोमर्शियल इस्तेमाल के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) : 

  1. इंकजेट या लेसर कौन सा प्रिंटर तेज होता है? 

इंकजेट की तुलना में लेसर प्रिंटर सबसे ज्यादा तेज माना जाता है। 

  1. प्रिंटर कौन सा लेना चाहिए? 

अगर आपको कलर प्रिंट की जरूरत रहती है तो इंकजेट प्रिंटर और अगर ज्यादा प्रिंट आउट की जरूरत पड़ती हो तो लेसर प्रिंटर बेहतर रहेगा। अगर आप घर के लिए प्रिंटर खरीदना चाहते हैं तो इंकजेट प्रिंटर सबसे अच्छा रहेगा। 

  1. स्कूल असाइनमेंट के लिए सबसे अच्छे प्रिंटर कौन से है? 

स्कूल असाइनमेंट के लिए Canon PIXMA MG3620, Brother MFC-J1205W/MFC-J1215W, Epson EcoTank Photo ET-8500 सबसे अच्छे विकल्प है। घर के लिए भी यह प्रिंटर काफी अच्छा है। 

  1. Colour Print के लिए सबसे अच्छे प्रिंटर कौन से है? 
  • Canon Inkjet
  • HP DeskJet 2331
  • HP DeskJet 2723
  • Canon Pixma E477
  • HP smart tank 589 AIO 
  1. सबसे सस्ते प्रिंटर की कीमत कितनी है? 

सिंपल प्रिंटर 1500 से 3500 रूपए और मल्टइपर्पज इंकजेट आपको 3500 से 9500 रुपए के बीच में आ जाता है।