DSLR की क्वालिटी से तगड़ा है Samsung Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन का कैमरा

Samsung Galaxy S23: एक समय था जब हम फोटो खींचने के लिए रील वाले कैमरा का उपयोग किया करते थे। समय बदला, तकनीकी ने बढ़ोतरी की फिर आए DSLR कैमरा, निरंतर तकनीकी प्रगति के चलते आज प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में एक कैमरा है जो की स्मार्टफोन है। अब प्रतियोगिता इस बात की है की DSLR कैमरा बेहतर है या स्मार्टफोन कैमरा बेहतर है। हालांकि आज भी क्वालिटी की तुलना में DSLR कैमरा को ही सबसे बेहतर माना जाता है। वर्तमान में लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनी बेहतर फीचर्स और लेटेस्ट कैमरा टेक्नोलोजी से लैस स्मार्टफोन मार्केट में उतारना चाहती है।

DSLR हो या स्मार्टफोन कैमरा, बेहतर फोटोग्राफी के लिए सबसे जरूरी है सेन्सर साइज़ और लेंस। DSLR में बड़े सेन्सर का उपयोग किया जाता है इसलिए इससे खींची गयी फोटो भी बेहतर होती हैं। अधिकतर स्मार्टफोन DSLR के समान फोटो क्वालिटी उपलब्ध नहीं करा पाते हैं। परंतु मार्केट में ऐसा फोन आ चुका है जो की DSLR के समान फोटो क्वालिटी उपलब्ध कराता है, यह स्मार्टफोन Samsung Galaxy S23 Ultra है। इस स्मार्टफोन का कैमरा सेटअप लेटैस्ट टेक्नोलोजी और बेहतर फीचर्स से लैस है जो की DSLR के समान फोटो क्वालिटी उपलब्ध कराता है।

Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन कैमरा फीचर्स

Samsung Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन क्वाड रीयर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसका प्राइमरी अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा 12 मेगापिक्सेल, सेकेण्डरी वाइड एंगल 200 मेगापिक्सेल, टर्शरी टेलीफोटो कैमरा 1 और क्वाटरनरी टेलीफोटो कैमरा 2 10 मेगापिक्सेल का है। अन्य विभिन्न स्मार्टफोन की अपेक्षा इस स्मार्टफोन में बड़े कैमरा सेन्सर का उपयोग किया गया है।

इस स्मार्टफोन में 1/1.3 इंच का ISOCELL HP2 sensor उपयोग किया गया है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के कैमरा लेंस अपर्चर की बात की जाये तो अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा का अपर्चर साइज़ f/1.7, वाइड एंगल कैमरा का अपर्चर साइज़ f/4.9, टेलीफोटो कैमरा 1 का अपर्चर साइज़ f/2.2 और टेलीफोटो कैमरा का अपर्चर साइज़ f/2.4 है। इस स्मार्टफोन का फ्रंट या सेलफ़ी कैमरा 12 मेगापिक्सेल का है जिसका अपर्चर साइज़ f/2.2 है।

Samsung Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन: एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी कैमरा

Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन मतलब प्रोफेशनल कैमरा, जिसका उपयोग आप विभिन्न प्रोफेशनल कार्यों में किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन के कैमरा फीचर्स की बात करें तो रीयर कैमरा सेटअप ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेसन, 3x से 10x ऑप्टिकल ज़ूम और अधिकतम 100x तक डिजिटल ज़ूम को सपोर्ट करता है। यह स्मार्टफोन एडवांस्ड नाइट फोटोग्राफी, हाइपरलेप्स फंकशन, RAW फोटोग्राफी, नाइट पोट्रेट, एस्ट्रो हाइपरलेप्स, एस्ट्रोफोटो, मल्टी – एक्सपोजर जैसे कई फीचर्स को भी सपोर्ट करता है।

इसके साथ – साथ इस रीयर कैमरा सेटअप द्वारा 8k विडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। Samsung Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन का कैमरा pixel binning टेक्नोलोजी का उपयोग करता है जिसमे कई विभिन्न पिक्सेल को आपस में मिलाकर एक बड़ा 12.5 वर्चुअल मेगापिक्सेल बनता है। इस तरह से सैमसंग का एक 0.6 micron pixel, 2.6 micron pixel में बदल जाता है। इससे सामान्य रोशनी के साथ – साथ कम रोशनी में भी यह स्मार्टफोन डीएसएलआर लेवेल की फोटो उपलब्ध कराता है।

यह भी पढ़ें- गूगल बार्ड (Google Bard AI) क्या है?

निष्कर्ष

Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन के कैमरा फीचर्स देखते हुए यह तो साफ है की यह स्मार्टफोन डीएसएलआर कैमरा की टक्कर का है। इतना ही नहीं, इस स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें सबसे तेज और बेहतर प्रोसेसर, Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर का उपयोग किया गया है जो की फास्ट गेमिंग और स्ट्रीमिंग के लिए सबसे बेहतर है। यह स्मार्टफोन एंड्रोइड ओएस को सपोर्ट करता है और इसके अलावा यह स्मार्टफोन S- pen के साथ आता है। यह स्मार्टफोन का कैमरा तथा इसके फीचर्स इसे अन्य स्मार्टफोन से अलग करते हैं इसलिए यह काफी महंगा स्मार्टफोन है। इन सभी फीचर्स को अंततः देखते हुए यह स्मार्टफोन एक प्रोफेशनल कैमरा के साथ आता है।