Sanchar Saathi Portal: घर बैठे चोरी हुए फोन को ब्लॉक करके वापस पाये, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

भारत में जनता के स्मार्टफोनों की सुरक्षा के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने आज एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसका नाम संचार साथी (Sanchar Saathi) है। ये खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल फोनों के मामले में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे उपयोगकर्ता को काफी राहत मिलेगी। संचार साथी नामक इस नागरिक-केंद्रित पोर्टल द्वारा स्मार्टफोनों के चोरी के मामले में या उनके दुरूपयोग करने के मामले में या फिर खो जाने पर उन्हें ब्लॉक करना, इससे सभी काम हो पाएंगे।

Sanchar Saathi Portal क्या है?

यह पोर्टल हाल ही में दूरसंचार विभाग, भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य खोए हुए और चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करना है साथ ही आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं इसकी जानकारी भी इस पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। अगर आपका फोन भी चोरी या गुम हो जाता है तो आप इस पोर्टल के जरिए घर बैठे ही उसे ब्लॉक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल फोन मिलने के बाद आप इस पोर्टल के जरिए आसानी से फोन अनलॉक करवा सकते हैं। इस पोर्टल का उपयोग कैसे करें इसकी सही जानकारी नीचे चरण दर चरण दी गई है।

Sanchar Saathi Portal के फायेदे क्या है?

Sanchar Saathi Portal का मुख्य फायेदे खोए हुए और चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करना है साथ ही आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं इसकी जानकारी भी इस पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। अगर आपका फोन भी चोरी या गुम हो जाता है तो आप इस पोर्टल के जरिए घर बैठे ही उसे ब्लॉक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल फोन मिलने के बाद आप इस पोर्टल के जरिए आसानी से फोन अनलॉक करवा सकते हैं।

कैसे करें संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल – How to use Sanchar Saathi

  • अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है और आप उसे ब्लॉक करना चाहती हैं तो संचार साथी पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा।(वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)
  • इसमें आपको सिटीजन सेंटर सर्विसेज को सेलेक्ट करना होगा। फिर आपको ब्लॉक योर स्टोलन मोबाइल फोन का ऑप्शन दिखेगा। इसे सेलेक्ट करने पर आपको मोबाइल से संबंधित जानकारी भरनी होगी और फिर मोबाइल नंबर और IMEI नंबर भी भरना होगा।
  • इसके साथ ही आपको डिवाइस मॉडल और मोबाइल का इनवॉइस भी अपलोड करना होगा और फिर मोबाइल खोने की डेट, जिला/शहर, टाइम की जानकारी भरनी होगी।
  • फिर आपको पुलिस कंप्लेंट की कॉपी भी अपलोड करनी होगी और अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, ईमेल आईडी, एड्रेस जैसी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें और फॉर्म के जमा होने के बाद आपके फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इस प्रोसेस की मदद से आप अपने फोन को ट्रैक भी कर पाएंगी।

Sanchar Saathi आपकी शिकायत के बाद, फ़ोन को ब्लॉक करने और ट्रैक करने में मदद करता है। साथ ही आप इस वेबसाइट पर आपका फ़ोन मान्य या सही है या नहीं, ये भी जान सटे हैं। यानि IMEI नंबर द्वारा आप फ़ोन को वेरीफाई करके देख सकते हैं, कि ये चोरी का या पुराना फ़ोन तो नहीं है। इसके अलावा आप यहां फ्रॉड नम्बरों की रिपोर्ट भी कर सकते हैं। संचार साथी की ये वेबसाइट TAFCOP (Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection) द्वारा यूज़र्स को अपने या किसी के नाम पर कितने डिवाइस उपस्थित हैं, ये भी दिखाता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको ना केवल Sanchar Saathi Portal के बारे मे बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से इस पोर्टल की मदद से खोये या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने की पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान की ताकि आप आसानी से इस पोर्टल की मदद से अपने खोये या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करके उसे वापस प्राप्त कर सकें । gadgetscount.com पे हम ऐसे ही फोन के बारे में और जानकारी देते रहेंगे।