Smart Rings: स्मार्ट रिंग्स क्या है? कौन से ब्रांड करने वाले हैं लॉन्च?

टेक्नोलॉजी में आ रहे लगातार परिवर्तन ने अब सभी डिवाइस को स्मार्ट बना दिया है। पहले स्मार्टफोन, फिर स्मार्ट टीवी और स्मार्टवॉच। अब मार्केट में आ गई है स्मार्ट रिंग्स, जिसे आप अपने अंगूठे या अंगूठी में पहन सकते है और स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच में मिलने वाले फीचर्स को इसमें एन्जॉय कर सकते हैं। यहां तक कि भारतीय कंपनी Noise ने भी अपनी स्मार्ट रिंग लॉन्च कर दी है। इसके बाद एक और भारतीय कंपनी boAt स्मार्ट रिंग्स लेकर आ रही है।

स्मार्टवॉच से की गुना छोटी होने के बावजूद भी इसमें काफी सारे फीचर्स मिलते है जो की इसे और भी ज्यादा interesting बनाता है। आज हम आपको इसी स्मार्ट रिंग्स (What is Smart Ring in Hindi) के बारे में बताएंगे। आपको जानकर खुशी होगी की एक भारतीय कंपनी ने भी स्मार्ट रिंग लॉन्च कर दी है और एक और कंपनी इसे लॉन्च करने की तैयारी में है। 

स्मार्ट रिंग्स क्या ? (What are Smart Rings in Hindi ?)

स्मार्ट रिंग को आम अंगूठी की तरह ही पहना जाता है। फिटनेस बैंड और स्मार्ट वॉच की तरह स्मार्ट रिंग्स (Smart Ring in Hindi) भी आपकी हेल्थ और डेली एक्टिविटी को ट्रैक करेंगे। इसमें दिए गए सेंसर की मदद से हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर और हेल्थ को ट्रैक कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको डेली एक्टिविटी मैन्युअली चेक करनी पड़ेगी। इसमें आपकी सभी मूवमेंट को भी ट्रैक किया जाता है। 

मार्केट में कदम रख चुकी और कदम रखने वाली है यह स्मार्ट रिंग्स (Upcoming Smart Rings in Hindi)

Ultrahuman रिंग

Ultrahuman रिंग की प्री बुकिंग 7 जूलाई 2022 में शूरू कर दी थी, और इसके महीने बाद शिपिंग शूरू कर दी थी। इसे 18,999 में फ्री ओर्डर किया गया था। यह स्मार्ट रिंग स्क्रैच रेजिस्टेंट है और कंपनी ने दावा किया है की इसमें इस्तेमाल किया गया रिंग टूल स्टिल से 5 गुना ज्यादा मजबूत है। यह स्मार्ट रिंग मजबूत होने के बावजूद भी पहनने में काफी कम्फ़र्टेबल है। 

इस मेटाबॉलिज्म ट्रैकिंग वियरेबल डिवाइस से सभी मूवमेंट, निंद और बॉडी एनर्जी डायनैमिक को ट्रैक किया जा सकता है। इसमें यूजर्स को स्मार्टवॉच की तरह नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा बल्कि युजर्स को इसे मैन्युअली चेक करना होगा। इसमें आपको 5 दिन का बैटरी बैकअप मिलेगा। आपको यह स्मार्ट रिंग Amazon पर 17,999 में मिल जाएगी। 

Luna रिंग

आपको जानकर खुशी होगी की भारतीय कंपनी Noise ने हाल ही में स्मार्ट रिंग Luna लॉन्च की है। इसकी प्री बुकिंग शुरू हो गई है। इसमें आप 70 से भी ज्यादा हेल्थ और फिटनेस ट्रैक कर सकते है। यह रिंग भी स्क्रैच रेजिस्टेंट है। वाटर रेजिस्टेंट है और इसे पानी में 50 मीटर तक कुछ नहीं हो सकता। इसे 60 मिनट में ही फुली चार्ज किया जा सकता है और इसे 7 दिन तक चलाया जा सकता है। 

इसमें फोटोप्लेथिस्मोग्राफी सेंसर, स्किन टेम्परेचर सेंसर और 3- एक्सिस एक्सीलकोमीटर सेंसर दिए गए है, यह युजर के साइकोलॉजिकल सिग्नल को ट्रैक करता है। इसकी कीमत 10 हजार के आसपास मानी जाती है। जो इसे खरीदना चाहते है वो Noise की वेबसाइट से 2 हजार रुपए में प्रायोरिटी एक्सेस पास खरीद सकते है जिससे उन्हें काफी बेनिफिट मिलेंगे।

boAt Smart रिंग वियरेबल फिटनेस ट्रैकर

यह दूसरी भारतीय कंपनी होगी जो स्मार्ट रिंग लॉन्च करेगी। इसमें आप डेली एक्टिविटी के साथ हार्ट रेट, ब्लड, ऑक्सीजन लेवल और बॉडी टेंपरेचर भी ट्रैक कर पाएंगे। यह स्लीप पैटर्न भी ट्रैक करेगी। इतना ही नहीं महिलाएं इसमें पीरियड्स भी ट्रैक कर पाएगी। इसे boAt की ऑफिशियल वेबसाइट, Amazon और Flipkart से खरीदा जा सकेगा। 

इसे सिरेमिक और मेटल से बनाया गया है। इतना ही यह पहनने में भी काफी लाइट वेट और कम्फ़र्टेबल है। इसमें स्मार्ट टच कंट्रोल भी दिया गया है। स्मार्टफोन ऐप के जरिए यूजर्स को अपना डेली रिकॉर्ड चेक करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत का ऐलान नहीं किया है। 

Samsung Galaxy रिंग

स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच के बाद अब सैमसंग स्मार्ट रिंग भी लाने जा रही है। सैमसंग ने जूलाई के अंत में ही अपने 2 फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। हालांकि स्मार्ट रिंग के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। मेडिकल क्लीयरेंस के चलते इसके लॉन्चिंग में देरी हो सकती है। इसका प्रोडक्शन इसी महीने शुरू होने जा रहा है। 

इसे 2024 या 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। इसमें की हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स भी मिलेंगे। इसमें ECG और PPG सेंसर भी मिल सकते हैं। 

Oura Smart रिंग Gen3

टेक कंपनी Oura ने Gucci के साथ मिलकर यह स्मार्ट रिंग बनाई है। यह स्मार्ट रिंग स्लीप ट्रैक करने के साथ साथ आपके लिए सोने का सहीं समय कौन सा है वो भी बता देगी। यह आपको स्लीप स्कोर भी बता देगी। इसमें बॉडी क्लॉक को भी जोड़ा गया है। इसके अलावा और भी बहुत सारे हेल्थ ट्रैकर दिए गए है। इसे एक बार चार्ज करने पर आप 7 दिन तक चला सकते है और इसे फुल चार्ज होने में सिर्फ 20 से 30 मिनट लगते है। इसकी कीमत 299 डॉलर यानी 24,731 रूपए रखी गई है। 

क्या स्मार्ट रिंग्स से डिजीटल पेमेंट हो सकता है? (Benefits of Smart Rings in Hindi) 

2022 में तिरूवनंतपुरम में केरल स्टार्टअप मिशन के एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव में ऐसमनी (Acemoney) ने एक स्मार्ट रिंग प्रेजेंट की थी। जिसमें कंपनी ने दावा किया था कि इस रिंग को इस तरह डिजाइन किया गया है की आप बिना स्मार्टफोन और कार्ड के सिर्फ इस रिंग से डिजीटल पेमेंट करना आसान रहेगा। यह रिंग जिरकोनिया सिरेमिक से बनी है। यह वॉटर रेजिस्टेंट और स्क्रैच रेजिस्टेंट है। इस रिंग को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ऐसमनी ऐप डाउनलोड करनी होगी। डिजीटल पेमेंट के लिए वॉलेट में पैसे एड करने होंगे। इसके बाद ‘कॉन्टैक्टलेस’ एनेबल करके अपनी रिंग में फंड ट्रांसफर करना होगा, जिसके बाद आप बिना फोन और कार्ड के पेमेंट कर सकेंगे  हालांकि इस तरह पेमेंट करना कितना सुरक्षित है यह कहना मुश्किल है।