June 2023 में डेली उपयोग के लिए तीन सबसे अच्छे कीपैड मोबाइल्स

Best Keypad Mobiles: प्रतिदिन स्मार्टफ़ोन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने के बावजूद, आज भी कई लोग कीपैड मोबाइल (keypad mobile) का उपयोग करते हैं। युवाओं के अपेक्षा बुजुर्ग लोग कीपैड मोबाइल को अधिक पसंद करते हैं। कीपैड मोबाइल को पसंद करने के कई कारण हो सकते हैं, परंतु मुख्यतः यह मोबाइल स्मार्टफ़ोन की तुलना में छोटा, सस्ता और टिकाऊ होता है। कीपैड मोबाइल को चलाना भी आसान होता है और इसकी बैटरी भी लंबे समय तक चलती है। इसके अलावा सभी कीपैड मोबाइल में 4g सिम सपोर्ट करता है।

दूसरी मुख्य बात जो कि मोबाइल ख़रीदते वक़्त उपभोक्ताओं के दिमाग़ में आती है कि कीपैड मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है या फिर सबसे मज़बूत कीपैड फ़ोन कौन सा है? वैसे तो आपको मार्केट में कई ब्रांड मिल जाएँगे जिनके कीपैड मोबाइल अच्छे हैं जैसे कि सैमसंग, मोटरोला, नोकिया, लावा, IKall इत्यादि। परंतु उपभोक्ता की ज़रूरत को ध्यान रखते हुए, इस लेख के माध्यम से हम सबसे अच्छे कीपैड मोबाइल फ़ोन के बारें में जानेंगे।

Motorola A10e कीपैड मोबाइल

Motorola A10e कीपैड फ़ोन (Keypad Mobile) सबसे सस्ते फ़ोन में से है। इसमें 1.8 इंच की डिस्प्ले दी गई है तथा इस फ़ोन की स्टोरेज को 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। मोटरोला कीपैड फ़ोन ड्यूल सिम, ब्लुटूथ और वायरलेस एफएम सपोर्ट के साथ आता है। इसमें 3.5 mm ऑडियो जैक और माइक्रो यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है।

Sources: Motorola

इस फ़ोन की बैटरी 800 एमएएच है जो कि फुल चार्जिग पर 16 घंटे का टॉकटाइम उपलब्ध कराती है। इसके अलावा बिना किसी उपयोग के 10 दिनों का स्टैंडबाई टाइम उपलब्ध कराती है। यह कीपैड मोबाइल 4G सिम को भी सपोर्ट करता है। यह फ़ोन दो साल की एक्सचेंज वारंटी के साथ आता है।

Nokia 106 4G कीपैड मोबाइल

Nokia 106 4G फ़ोन 1.8 इंच की डिस्प्ले तथा IP52 वाटर रेसिस्टेंट के साथ आता है। यह फ़ोन ब्लुटूथ 5.0 को सपोर्ट करता है और 3.5 mm हेडफ़ोन जैक तथा micro USB 2.0 के साथ आता है। इसमें MP3 प्लेयर, वायरलेस – वायर्ड FM और वॉइस रिकॉर्डर फ़ीचर भी दिया गया है। यह 2G, 3G 4G नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

Sources: India Today

यह फ़ोन ड्यूल सिम को सपोर्ट करता है तथा इसकी स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड द्वारा 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इस फ़ोन की बैटरी 1450 एमएएच है जो कि फुल चार्जिग पर 8 घंटे का टॉकटाइम उपलब्ध कराती है। इसके अलावा बिना किसी उपयोग के 12 दिनों का स्टैंडबाय टाइम उपलब्ध कराती है। यह फ़ोन बिल्ट – इन UPI एप के साथ आता है।

Lava Gem power कीपैड मोबाइल

Lava Gem power कीपैड फ़ोन 2.8 इंच की डिस्प्ले के साथ आता है जिसमें सिंगल रीयर कैमरा भी दिया गया है। यह फ़ोन यूएसबी कनेक्टिविटी और ब्लुटूथ को सपोर्ट करता है। यह फ़ोन MP3 प्लेयर, वीडियो प्लेयर और रिकॉर्डिंग के साथ वायरलेस FM के साथ भी आता है। इसमें 3.5 mm ऑडियो जैक पोर्ट, ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग फ़ीचर, अलार्म, टॉर्च फ़ीचर भी दिये गये हैं।

Sources: Amazon

यह फ़ोन ड्यूल सिम सपोर्ट के साथ आता है और इसी स्टोरेज को 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इस कीपैड फ़ोन (keypad phone) की बैटरी 2575 एमएएच है जो कि 10 दिनों का स्टैंडबाई टाइम उपलब्ध कराती है। यह फ़ोन एक साल की एक्सचेंज वारंटी के साथ आता है।

यदि आप कम मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते हैं या सिर्फ़ बातचीत के लिए फ़ोन कि उपयोग करना चाहते हैं तो कीपैड मोबाइल (keypad mobiles) आपके लिए बेहतर है। स्मार्टफ़ोन की तुलना में कीपैड मोबाइल सुरक्षित होते हैं तथा टिकाऊ, छोटे और सस्ते होते है। इस लेख में सबसे अच्छे कीपैड मोबाइल की बात की गई है। ये मोबाइल ई – कॉमर्स वेबसाइट फ़्लिपकार्ट और अमेज़न से ख़रीदे जा सकते हैं।