Threads App: फ़ेसबुक ने किया लाँच, ट्विटर को देगा कड़ी टक्कर

Threads App फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी Meta द्वारा 5 जुलाई को लाँच तथा 6 जुलाई को रिलीज़ किया गया था। यह एप Meta की Instagram टीम द्वारा बनाया गया है जो कि एक माइक्रोब्लॉगिंग टेक्स्ट शेयरिंग वेबसाइट है। यह वेबसाइट ट्विटर से काफ़ी हद तक मिलती जुलती है लेकिन इसमें कुछ फ़ीचर्स अलग हैं और भविष्य में इसमें और भी कई नये फ़ीचर्स देखने को मिल सकते हैं। अब तक, Threads App को लगभग 100 से अधिक देशों में लाँच किया जा चुका है और वर्तमान समय में इस एप के 10 करोड़ से अधिक ऐक्टिव यूज़र हैं। इस लेख में इस एप की कार्य प्रक्रिया, फ़ीचर्स और अन्य बातों के बारें जानेंगे। 

Threads App की कार्य प्रक्रिया और फ़ीचर्स

जैसे की पहले ही बता चुके हैं कि यह एक टेक्स्ट – शेयरिंग  माइक्रोब्लॉगिंग साईट है जहां लोग टेक्स्ट शेयर करने के साथ लिंक, वीडियो और फोटो भी शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा इस एप पर साइन-अप करने के लिए यूज़र को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉगिन करना पड़ेगा। इसलिए, यदि आप Threads App का उपयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए। इसके अलावा इस एप की कार्य प्रक्रिया और अन्य फ़ीचर्स इस प्रकार हैं –

  • यूज़र इस एप को Play store और Apple store से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • यूज़र इस एप पर साइन – अप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से कर सकते हैं।
  • Threads App की प्रोफाइल सेट करने के लिए यूज़र चाहें तो अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का उपयोग कर सकते हैं या फिर अपने अनुसार बदलाव कर सकते हैं।
  • यूज़र अपने फ़ॉलोवर्स को इंस्टाग्राम से Threads App पर इंपोर्ट कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यूज़र इस एप के किसी भी पोस्ट पर अपने अनुसार प्राइवेसी सेट कर सकता है। अर्थात् यूज़र के पोस्ट को कौन देख सकता है या कौन रिप्लाई कर सकता है, सब कुछ यूज़र अपने अनुसार सेट कर सकता है।
  • यूज़र इस एप पर 500 अक्षरों का टेक्स्ट, लिंक, फोटो और 5min की वीडियो शेयर कर सकते हैं।
  • इस एप पर किसी भी कंटेंट को पोस्ट करने को ‘Thread कहा जाता है, अर्थात् आप इस एप पर Thread पोस्ट करेंगे।
  • यूज़र अपने अनुसार अपने अकाउंट को पब्लिक या प्राइवेट रख सकते हैं।

बहुत से क़ानूनी उम्र से छोटे बच्चे भी सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए, कोई भी यूज़र जो क़ानूनी उम्र से छोटा होगा उनके साइन-अप करने पर Threads अकाउंट स्वतः प्राइवेट हो जाएगा। 

कैसे देगा Threads App ट्विटर को टक्कर

टेक्स्ट शेयरिंग माइक्रोब्लॉगिंग Threads App लगभग ट्विटर के समान है लेकिन कई मायनों में बहुत अलग है। Threads App के ऐसे कई फ़ीचर्स हैं जो ट्विटर से अलग हैं, जैसे की Threads App में twitter की तरह feeds (for you और following) का अलग सेक्शन नहीं है। Threads एप अभी शुरुआती चरण में है तो इसमें अभी एक क्रम में फीड शो नहीं होते हैं। इसके अलावा अभी के लिए Threads एप पर किसी भी प्रकार के promoted ads नहीं शो होते हैं जो की ट्विटर पर होते हैं।

यह भी पढ़ें – Infinix Zero Book 13 Laptop | क्या खरीदना चाहिए?

शुरुआती चरण में कुछ नहीं कहा जा सकता परंतु भविष्य में Threads एप ट्विटर को कड़ी टक्कर दे सकता है। जैसा की लांचिंग के समय, Meta के सीईओ Mark Zuckerberg के घोषणा की थी कि भविष्य में यह एप fediverse के साथ कार्य करेगा। Fediverse के माध्यम से विभिन्न open और interoperable सोशल मीडिया प्लेटफार्म या नेटवर्क भी इस प्लेटफार्म से जुड़ सकेंगे। इसका अर्थ है इंस्टाग्राम ecosystem के बाहर के यूज़र भी आपके कंटेंट को देख, लाइक और शेयर कर सकेंगे। इससे इंस्टाग्राम इंफ्ल्यूएंसर और कंटेंट क्रिएटर को भी फ़ायदा मिलेगा। धीरे – धीरे इस एप में कई नयी फ़ीचर्स देखने को मिल सकते हैं जो कि इस एप को और भी बेहतर बना सकते हैं।