Gaming के लिहाज़ से कैसा है Xiaomi Pad 6 और Xiaomi Pad 6 Pro

स्मार्टफ़ोन कंपनी Xiaomi ने अप्रैल माह में Xiaomi Pad 6 और Xiaomi Pad 6 Pro लाँच किए थे, इनमें से Xiaomi Pad 6 को 13 जून को भारत में लाँच कर दिया गया है और यह टेबलेट अमेज़न पर सेल के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा जल्द ही Xiaomi Pad 6 Pro को भी भारत में लाँच किया जाएगा। दोनों ही फ्लैगशिप टेबलेट में कई दमदार फ़ीचर देखने को मिलते हैं। चाहे वह डिस्प्ले हो या बैटरी या फिर इसका हाई – परफ़ॉर्मेंस प्रोसेसर, सब कुछ बेहतर है। इस लेख में इन दोनों फ्लैगशिप टेबलेट के फ़ीचर्स के साथ इनकी गेमिंग परफ़ॉर्मेंस के बारें में जानेंगे। 

Xiaomi Pad 6 और Xiaomi Pad 6 Pro की गेमिंग परफॉरमेंस 

Xiaomi Pad 6 और Xiaomi Pad 6 Pro दोनों ही फ्लैगशिप टेबलेट हैं तथा दोनों ही टेबलेट के फ़ीचर्स काफ़ी दमदार हैं। यदि गेमिंग परफॉरमेंस के लिए बात की जाये तो दोनों ही टेबलेट अच्छी परफ़ॉर्मेस दे सकते हैं। परंतु किसी भी स्मार्टफ़ोन या टेबलेट की गेमिंग परफॉरमेंस कई फ़ीचर्स जैसे डिस्प्ले, रिफ्रेश रेट, प्रोसेसर, जीपीयू, बैटरी, रैम इत्यादि पर निर्भर करती है। गेमिंग के लिए इन ज़रूरी फ़ीचर्स को ध्यान में रखते हुए, आइये दोनों टेबलेट के फ़ीचर्स के बारें में जानते हैं। 

Xiaomi Pad 6 फ़ीचर्स 

डिस्प्ले – इसमें 11 इंच की LCD डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2880 x 1800 पिक्सेल्स है जो कि 144 Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। 

प्रोसेसर – प्रोसेसर की बात करें तो Xiaomi Pad 6 Qualcomm Snapdragon 870 (7nm) के साथ आता है तथा इसमें Adreno 650 जीपीयू भी दिया गया है। यह टेबलेट MIUI 14 बेस्ड Andorid 13 OS पर कार्य करता है। 

बैटरी – Xiaomi Pad 6 8840 mAh बैटरी के साथ आता है जिसका स्टैंडबाई टाइम लगभग 50 दिन है जो कि बहुत अधिक है। 

कनेक्टिविटी फ़ीचर्स – WI-FI, Bluetooh 5.2, USB 3.2 Gen 1, 5g नेटवर्क सपोर्ट 

स्टोरेज और रैम – Xiaomi Pad 6 टेबलेट  6GB रैम +128GB स्टोरेज और  8GB रैम +256GB स्टोरेज के साथ आता है। 

Xiaomi Pad 6 Pro फ़ीचर्स 

डिस्प्ले – इसमें भी 11 इंच की LCD डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2880 x 1800 पिक्सेल्स है। यह डिस्प्ले 144 Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है 

प्रोसेसर – प्रोसेसर की बात करें तो Xiaomi Pad 6 Snapdragon 8+Gen 1 flagship (4nm) के साथ आता है तथा इसमें Adreno 650 जीपीयू भी दिया गया है। यह टेबलेट MIUI 14 बेस्ड Andorid 13 OS पर कार्य करता है। 

बैटरी – Xiaomi Pad 6 Pro 8600 mAh बैटरी के साथ आता है जिसका स्टैंडबाई टाइम लगभग 48 दिन है जो कि बहुत अधिक है। 

कनेक्टिविटी फ़ीचर्स – WI-FI, Bluetooh 5.2, USB 3.2 Gen 1, 5g नेटवर्क सपोर्ट 

स्टोरेज और रैम – यह स्मार्टफ़ोन चाइना में 8G/ 12GB रैम वेरियंट और 128GB/ 256GB/ 512GB स्टोरेज वेरियंट के साथ आता है। उम्मीद है इसके सभी वेरियंट भारत में भी लाँच किए जाएँगे। 

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord 3: क्या हो सकते हैं नये अपडेट्स

किस टैबलेट के साथ जाएं गेमर्स

ऊपर दिये गए  Xiaomi Pad 6 और Xiaomi  Pad 6 Pro के सभी ज़रूरी फ़ीचर्स की बात की जाये तो ये सभी फ़ीचर्स एक दमदार गेमिंग परफ़ॉर्मेस देने के लिए सक्षम है। दोनों ही टेबलेट की डिस्प्ले क्वालिटी और रिफ्रेश रेट बेहतर गेमिंग परफॉरमेंस के लिए परफ़ेक्ट हैं। दोनों ही टेबलेट के डिस्प्ले HDR 10 और Dolby Vision को भी सपोर्ट करते हैं। 

प्रोसेसर की बात की जाये तो दोनों में ही स्नैपड्रैगन प्रोसेसर हैं और दोनों ही बेहतर गेमिंग परफॉरमेंस उपलब्ध कराते हैं। परंतु Snapdragon 870 की तुलना में Snapdragon 8+ Gen 1 अधिक बेहतर है। 

अगला दोनों ही टेबलेट की बैटरी और कनेक्टिविटी फ़ीचर्स समान है और गेमिंग की लिहाज़ से एकदम सही हैं। इसके साथ -साथ दोनों ही स्मार्टफ़ोन में रैम और इंटरनल स्टोरेज के कई विकल्प मिल जाते हैं। अंततः देखा जाये तो Xiaomi Pad 6 और Xiaomi  Pad 6 Pro गेमिंग के लिहाज़ से बेहतर टेबलेट हैं।